For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

पूर्व सीएम हुड्डा को बाढड़ा से उम्मीदवार बनाने की मांग

10:11 AM Sep 04, 2024 IST
पूर्व सीएम हुड्डा को बाढड़ा से उम्मीदवार बनाने की मांग

अजय मल्होत्रा/हप्र
भिवानी, 3 सितंबर
किसान आंदोलनों के दौरान किसानों की शहादतों के लिए विख्यात ओल्ड भिवानी जिले के एक दर्जन किसान नेताओं व आधा दर्जन कांग्रेस टिकटार्थियों ने पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा को किसानों का सबसे बड़ा हितैषी बताते हुए क्षेत्र के तहत आने वाले बाढड़ा विधानसभा क्षेत्र से उन्हें चुनाव लड़वाने की मांग की है। किसान नेताओं व टिकटार्थियों ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे व राहुल गांधी से यह मांग करते हुए कहा है कि हुड्डा ने अपने कार्यकाल में किसानों के 1600 करोड़ रुपये के बिजली बिल माफ किए थे जोकि ऐतिहासिक फैसला था। इससे खासतौर पर बिजली के बिलों के बोझ तले दबे पुराने भिवानी जिले के लाखों किसानों को लाभ हुआ था।
गौरतलब है कि पुराना भिवानी जिला हमेश प्रदेश में किसान आंदोलनों में आगे रहा है। यहां सबसे ज्यादा बिजली बिलों व बिजली की रियायती दरों, स्लैब प्रणाली लागू करने की मांग को लेकर बड़े किसान आंदोलन हुए हैं। वर्ष 1982 में लोहारू, 1995 में कादमा, 1998 में बारड़ा व मंडियाली किसान आंदोलन हुए। इन आंदोलनों में अनेक किसानों की जानें चली गई थीं।
किसानों ने कहा कि क्षेत्र में अधिकांश किसान आंदोलन पूर्व सीएम भजनलाल, पूर्व सीएम ओमप्रकाश चौटाला व पूर्व सीएम बंसीलाल के शासनकाल में देखने को मिले जबकि पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा के कार्यकाल में कोई बड़ा किसान आंदोलन नहीं हो पाया।
हुड्डा ने अपने मुख्यमंत्री कार्यकाल में क्षेत्र के किसानों को बिजली बिलों की माफी की बड़ी सौगात दी थी। आंदोलनरत किसानों द्वारा इससे पहले बिजली के बिल नहीं भरने के चलते उनकी तरफ 1600 करोड़ रुपये बकाया खड़ा हो गया था।
गत लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी को किसान आंदोलन प्रभावित रहे लोहारू, चरखी दादरी व बाढड़ा आदि में सीधा फायदा मिला और इन तीनों जगह कांग्रेस उम्मीदवारों ने जीत हासिल की थी। तोशाम मेें थोड़े मतों से कांग्रेस उम्मीदवार की हार हुई थी। अकेले बाढड़ा से तो कांग्रेस उम्मीदवार दान सिंह 28 हजार मतों के अंतर से जीते थे।
इस मौके पर बाढड़ा से गिरधारी मोद, रणधीर सिंह हुई, राजकुमार हड़ोदी, सतबीर नाधा, अनिल आदमपुर ढाडी, लोहारु से आजाद विधवान, अमित अत्री कुडल, प्रदीप श्योराण बिधनोई, तोशाम से बलवान ढाणी माहु, दिनेश रिवासा, युद्धवीर पघाल, रमेश टमाटर वाला, दादरी से रतन सिंह इमलोटा , ईश्वर सरपंच घिकाड़ा, सूबेदार सतबीर सांगवान व अन्य मौजूद रहे।

Advertisement

तो किसानों के लिए होगी गौरव की बात

किसान आंदोलन प्रभावित हलकों में कांग्रेस के प्रदर्शन व खासतौर पर बाढड़ा की जीत को देखते हुए किसान संगठन तथा वहां से कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ने के इच्छुक उम्मीदवार अपने हजारों समर्थकों सहित हुड्डा को बाढड़ा से कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़वाने की मांग कर रहे हैं। किसान नेताओं का कहना है कि अगर भूपेंद्र सिंह हुड्डा बाढड़ा से चुनाव लड़ते हैं तो किसानों के लिए यह गौरव की बात होगी और साथ ही इसका फायदा पुराने भिवानी जिले की छ: विधानसभा सीटों व साथ लगते महेंद्रगढ़ की सीटों पर कांग्रेस को होगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement