मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

अंबाला-शामली ग्रीनफील्ड नेशनल हाईवे में एंट्री कट की मांग

08:52 AM May 30, 2024 IST
इन्द्री के गांव चौगावां के पास निर्माणाधीन अंबाला-शामली ग्रीनफील्ड नेशनल हाईवे के नजदीक कट की मांग को लेकर धरना दे रहे किसान। -निस

महापंचायत करने और हाईवे निर्माण कार्य ठप करने की दी चेतावनी

Advertisement

इन्द्री, 29 मई (निस)
अम्बाला से शामली निर्माणाधीन नेशनल ग्रीनफील्ड हाईवे में एंट्री कट की मांग को लेकर उपमंडल के कई गांवों के लोगों ने बुधवार को भी धरना दिया। किसान नेता मंजीत लालर, अशोक कुमार, जयबीर, नाथी, कमलजीत, सुखदेव, लाभ सिंह, ईशपाल, जरनैल मंढ़ाण, श्योपाल, जयकुमार व राजकुमार ने बताया कि निर्माणाधीन मार्ग इन्द्री के कई गांवों से गुजर रहा है।
आस-पास के 35-40 गांवों की पंचायतों ने एंट्री कट को लेकर प्रस्ताव डाला है। वे कई अधिकारियों से इस बारे में मिल चुके हैं, लेकिन अभी तक कोई सुनवाई नहीं हुई।
ग्रामीणों ने बताया कि यमुना क्षेत्र के गांवों के लोगों की जमीन दोनों तरफ है। हाईवे बन जाने से किसानों को अपने ही खेतों में जाने के लिए 50 किलोमीटर तक का लंबा सफर तय करके अपने खेतों में जाना पड़ेगा। दूसरा, क्षेत्र के किसी भी व्यक्ति को यदि पंचकूला-चंडीगढ़ जाना हो तो मात्र एक-डेढ़ घंटे में पहुंच सकते हैं। अब यह समय 4-5 घंटे लगने लगा है।
मंजीत लालर ने कहा कि कट की मांग की कोई सुनवाई नहीं हुई तो आखिरकार किसानों ने परेशान होकर गांव चौगावां के नज़दीक धरना देने का निर्णय किया है। पिछले दस दिन से धरना चल रहा है। गर्मी का नौतपा चल रहा है। धरना दे रहे लोगों को पेयजल सहित अनेक प्रकार की समस्याओं का समाना करना पड़ रहा है।
धरने की अध्यक्षता कर रहे राजिंदर ढींडसा व अशोक हंसूमाजरा ने चेतावनी के स्वर में कहा कि मांग पूरी नहीं हुई तो आसपास के किसानों की महापंचायत की जाएगी। महापंचायत में हाईवे का काम ठप करने सहित कोई सख्त कदम उठाने का निर्णय लिया जा सकता है, जिसकी जिम्मेदारी प्रशासन व मौजूदा सरकार की होगी।

Advertisement
Advertisement