For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

मूक बधिर बच्चे सांकेतिक वीडियो से सीखेंगे दांतों का ख्याल रखना

08:04 AM Mar 22, 2024 IST
मूक बधिर बच्चे सांकेतिक वीडियो से सीखेंगे दांतों का ख्याल रखना
चंडीगढ़ के सेक्टर 19 स्थित वाटिका स्पेशल स्कूल में बच्चों के लिए सांकेतिक वीडियो और पोस्टर जारी करते पीजीआई के डीन (अकादमिक) प्रोफेसर नरेश पांडा व डॉ. आशिमा गोयल व अन्य। -दैनिक ट्रिब्यून
Advertisement

चंडीगढ़, 21 मार्च (ट्रिन्यू)
आम बच्चों को दांतों के रखरखाव के बारे समझाना आसान है, लेकिन मूक बधिर बच्चे समझ नहीं पाते थे कि दांतों की सुरक्षा कैसे करें। ऐसे बच्चों के लिए पीजीआई की डेंटल टीम ने मूक बधिर शिक्षकों के साथ मिलकर एक सांकेतिक वीडियो बनाया। इस वीडियो की मदद से मूक बधिर बच्चे अपने दांतों का रखरखाव आसानी से कर सकते हैं। पीजीआई चंडीगढ़ की टीम स्कूलों में ओरल हेल्थ प्रोग्राम चल रही है।
बृहस्पतिवार को वर्ल्ड ओरल डे पर ओरल हेल्थ साइंसेज सेंटर पीजीआई की टीम ने सेक्टर 19 स्थित वाटिका स्पेशल स्कूल में ए हैप्पी माउथ इज ए हैप्पी बॉडी थीम पर कार्यक्रम का आयोजन किया। इस मौके पर स्कूल के कुछ शिक्षकों ने इस मुख स्वास्थ्य शिक्षा यात्रा के बारे में अपने सुखद अनुभव नेशनल रिसोर्स सेंटर ऑफ़ ओरल हेल्थ साइंसेज, पीजीआई के साथ साझा किए। उन्होंने चंडीगढ़ के सरकारी स्कूलों, विशेष रूप से विशेष स्वास्थ्य देखभाल आवश्यकताओं वाले स्कूलों में ओरल हेल्थ केयर कार्यक्रम की सफलता का श्रेय शिक्षा विभाग, चंडीगढ़ प्रशासन के अधिकारियों, विशेष स्कूलों के प्रशासकों, हरियाणा कल्याण सोसायटी के सदस्यों के समर्पण और सहयोगात्मक प्रयासों को दिया।
ओरल हेल्थ साइंसेज सेंटर, पीजीआई चंडीगढ़ की प्रमुख डॉ. आशिमा गोयल ने बताया कि मूक बधिर बच्चों के मौखिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए पोस्टर के रूप में शिक्षा और संचार (आईईसी) सामग्री, श्रवण-बाधित बच्चों के लिए भारतीय सांकेतिक भाषा में एक वीडियो और एक स्कूल मौखिक स्वास्थ्य दीवार टेम्पलेट जारी किया गया। मुख्य अतिथि, डीन (अकादमिक) प्रोफेसर नरेश के पांडा ने मौखिक स्वास्थ्य के महत्व और मधुमेह के साथ इसके संबंध पर प्रकाश डाला।
इस सांकेतिक वीडियो को बनाने में पीजीआई टीम का सहयोग सांकेतिक शिक्षका स्वाति ने किया। कार्यक्रम के दौरान मूक बधिर बच्चों ने एक नाटिका प्रस्तुत की, जिसमें बच्चों को दांत साफ रखने के महत्व बारे बताया गया।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×