मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

धान लिफ्टिंग में लापरवाही को लेकर डीसी हुए सख्त

10:30 AM Oct 16, 2024 IST

जितेंद्र अग्रवाल/हप्र
अम्बाला शहर, 15 अक्तूबर
जिले की मडियों में धान लिफ्टिंग की बिगड़ चुकी व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए अम्बाला के उपायुक्त ने अब तेवर कड़े कर लिए हैं। ‘दैनिक ट्रिब्यून’ जहां इस मामले को लगातार उठा रहा है वहीं बीते रोज मंडियों का निरीक्षण करने के दौरान किसानों ने भी उपायुक्त से तेजी से लिफ्टिंग की मांग प्रमुखता से रखी थी।
आज उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने कहा कि किसानों व व्यापारियों की दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए खरीद एजेंसियों के अधिकारियों को धान की फसल के उठान कार्य में तेजी लानी होगी। अगर किसी भी स्तर पर धान कार्य में किसी अधिकारी की लापरवाही सामने आई तो उसके खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी। उन्होंने कहा कि इतना ही नहीं अगर ठेकेदार ने व्यापारियों को बिना वजह तंग किया तो संबंधित ठेकेदार के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।
दरअसल, जिले की 15 मंडियों व खरीद केंद्रों पर सरकारी व अन्य एजेंसियों द्वारा अब तक 173048.6 मीट्रिक टन धान खरीदा जा चुका है। इन मंडियों में अब तक 27597 किसान 265412.01 एमटी धान लेकर पहुंच चुके हैं। अहम पहलू यह है कि इन मंडियों में एजेंसियों द्वारा खरीद गए कुल धान में से मात्र 55184 मीट्रिक टन के उठान को पूरा किया जा सका है।
हालांकि जानकारों का मानना है कि उपायुक्त के इन आदेशों को बिना मिलरों के सहयोग के खरीद एजेंसियां पूरा कर ही नहीं सकतीं क्योंकि अब तक सरकार धान या अन्य फसल भंडारण के लिए कोई व्यवस्था कर ही नहीं सकी।
मालूम हो कि जिला की मंडियों में धान की आवक निरंतर बढ़ती जा रही है लेकिन उठान सही नहीं होने से मंडियों में किसानों को अपनी उपज रखने के लिए जगह नहीं मिल रही। 14 अक्तूबर तक अम्बाला छावनी से 21366 एमटी, अम्बाला शहर से 36710 एमटी, नन्यौला मंडी से 3726 एमटी, साहा मंडी से 18211.2 एमटी, मुलाना मंडी से 11081 एमटी, बराड़ा मंडी से 12714 एमटी धान खरीदा जा चुका है। तलहरहेड़ी मंडी से 4971 एमटी, केसरी मंडी से 3685 एमटी, उगाला मंडी से 1503.4 एमटी, सरदाहेड़ी मंडी से 1459 एमटी, भरेड़ीकलां से 6214 एमटी, नारायणगढ़ मंडी से 26946 एमटी, शहजादपुर मंडी से 12329 एमटी, कड़ासन मंडी से 7800 एमटी, बेरखेडी मंडी से 4333 एमटी धान की खरीद का कार्य पूरा किया गया है।

Advertisement

रायपुररानी अनाज मंडी में मूलभूत सुविधाओं का संकट, धान लिफ्टिंग की गति धीमी

रायपुररानी (निस) : रायपुररानी की अनाज मंडी में मूलभूत सुविधाओं की कमी से किसानों और आढ़तियों को गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। हाल के दिनों में धान लिफ्टिंग की प्रक्रिया बेहद धीमी हो गई है, जिससे स्थिति बिगड़ती जा रही है। बता दें कि 11 अक्तूबर को विधायक शक्ति रानी शर्मा और उपायुक्त यश गर्ग ने मंडी का दौरा कर समस्याओं का समाधान करने का आश्वासन दिया था, लेकिन चार दिन बाद भी कोई सुधार नहीं हुआ है। इसी दौरान आढ़ती एसोसिएशन ने प्रशासन पर आरोप लगाया है कि वह जानबूझकर धान लिफ्टिंग का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं करवा रहे, जिससे किसानों की परेशानियां बढ़ रही हैं। अनाज मंडी के अंदर खुले में लगभग 1.45 लाख क्विंटल धान पड़ा है, जो बारिश में खराब होने का खतरा है। वहीं, मार्केट कमेटी के सचिव नवदीप सिंह ने बताया कि मंगलवार तक 2946 गेट पास जारी किए गए हैं और धान की कुल आवक 1.45 लाख क्विंटल तक पहुंच गई है, जबकि लिफ्टिंग मात्र 24,000 क्विंटल हुई है। इसके साथ ही प्रवासी मजदूरों के लिए अस्थायी टेंट, वॉटर कूलर और नए प्यूरीफायर की व्यवस्था की गई है। उनके खाने की व्यवस्था के लिए अंत्योदय कैंटीन को पत्र भेजा गया है। मंजूरी मिलते ही सेवा शुरू कर दी जाएगी।

Advertisement
Advertisement