मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

पंजाब के सरकारी कर्मियों का डीए 4 फीसदी बढ़ा

07:17 AM Dec 19, 2023 IST

चंडीगढ़, 18 दिसंबर (हप्र)
पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने राज्य के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों को 1 दिसंबर, 2023 से 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता (डीए) देने की मंजूरी दे दी है। बढ़ोतरी के बाद डीए 38 प्रतिशत हो जाएगा। यह फैसला सोमवार को यहां पंजाब भवन में मुख्यमंत्री द्वारा कर्मचारियों के साथ हुई मीटिंग के दौरान लिया गया। मुख्यमंत्री ने इसे नये साल का तोहफा बताया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार पुरानी पेंशन स्कीम बहाल करने का मुद्दा केंद्र सरकार के समक्ष उठाएगी। केंद्रीय वित्त सचिव के साथ मीटिंग की जाएगी। भगवंत मान ने स्टेनो टाइपिस्टों के लिए वरिष्ठता के आधार पर अलग-अलग विभागों में प्रमोशन सुनिश्चित करने के लिए समय-सारणी (टाइम स्केल) तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी विभागों की मिनिस्टीरियल सेवाओं में खाली पड़े पदों को प्रमोशन के जरिये भरने की प्रक्रिया दो महीनों के भीतर सुनिश्चित करने को भी कहा। सीएम ने एसीपी स्कीम बहाल करने सहित कर्मचारियों की कई लंबित मांगों के समाधान के लिए कमेटी बनाने का ऐलान भी किया।
40 दिन बाद हड़ताल खत्म : डीए में 4 प्रतिशत बढ़ोतरी की घोषणा के बाद मिनिस्टीरियल सर्विस यूनियन की हड़ताल 40 दिन बाद साेमवार को खत्म हो गई। गौर हो कि 8 नवंबर से शुरू हुई इस हड़ताल के कारण डीसी कार्यालय, स्वास्थ्य विभाग, कृषि विभाग, खाद्य आपूर्ति समेत 48 विभागों का काम प्रभावित हो रहा था।

Advertisement

Advertisement