मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

गैस लीक होने से सिलेंडर फटा, एक ही परिवार के 4 लोगों की मौत

11:36 AM Oct 19, 2024 IST
फरीदाबाद के गांव भांखरी में बीती रात हुए हादसे में क्षतिग्रस्त मकान।- हप्र

राजेश शर्मा/हप्र
फरीदाबाद, 18 अक्तूबर
डबुआ थाने के अंतर्गत गांव भांखरी में आधी रात के बाद करीब ढाई बजे दुकान के ऊपर बने एक कमरे में गैस लीक होने से सिलेंडर फट गया। धमाका इतनी तेज था कि कमरे की छत का लेंटर गिर गया। कमरे में सो रहे बुजुर्ग दंपति व उनका पोता दब गया। इस हादसे में तीनों की मौके पर ही मौत हो गई। लेंटर का कुछ मलबा उछलकर पड़ोस के मकान के ऊपर छत पर सो रही महिला और उसके बेटे के ऊपर गिर गया। उस महिला की भी मौत हो गई और उसका बेटा गंभीर रूप से घायल है। सिलेंडर फटने से हुए धमाके के बाद ग्रामीण जाग गए और घटनास्थल पर पहुंच कर पुलिस व दमकल विभाग को सूचना दी। डबुआ थाना व सैनिक कॉलोनी तथा पाली चौकी पुलिस ने मौके पर पहुंच कर ग्रामीणों की मदद से मौके पर तीन हाइड्रा मंगाई गई और लेंटर के नीचे दबे दंपति व उसके पोते के शव को बाहर निकाला गया। शुक्रवार दोपहर को चारों शव का पोस्टमार्टम कराया गया। मलबे के नीचे दबने से दो भैंस की भी मौत हो गई और दो अन्य पशु गंभीर रूप से घायल हो गए। दुकान की आधी छत गिर गई थी, जिसकी वजह से अंदर रखा सामान टूट गया।
उल्लेखनीय है कि एनआईटी क्षेत्र से भाजपा के नवनिर्वाचित विधायक सतीश फागना के पैतृक गांव भांखरी निवासी सुरजीत ने सैनिक कॉलोनी-भांखरी-पाली रोड़ पर हार्डवेयर के सामान की दुकान करते थे। बेटा धर्मबीर इनके संग दुकान संभालता था। दुकान के ऊपर एक कमरा बनाया हुआ था। इसमें वह पत्नी बबीता संग रहते थे। दुकान के पीछे बने हुए मकान में बेटा धर्मबीर पत्नी चार बच्चों संग रहता है। सुरजीत के साथ कमरे में रोज उनका पोता नकुल और पोती रितिका सोती थी। एक पोता भविष्य और पोती प्रीतिका अपने माता-पिता के साथ सोते थे।
बृहस्पतिवार रात को रितिका दादा-दादी के पास नहीं सोई थी। कमरे में सुरजीत, उनकी पत्नी बबीता और पोता नकुल था। कमरे में दो सिलेंडर थे। रात को अचानक गैस लीक हो गई। लाइट भी चली गई थी।
करीब ढाई बजे लाइट आई और अचानक जोरदार धमाका हुआ। ग्रामीण दौड़े और देखा कि सुरजीत के कमरे की छत दुकान की छत पर गिरी पड़ी है। अनुमान है कि जैसे ही लाइट आई, कहीं शॉर्ट सर्किट हुआ, इस वजह से सिलेंडर तक आग लग गई और यह फट गया।
उधर, लाइट चली जाने के बाद सुरजीत के भतीजे भोपाल की पत्नी लक्ष्मी, आठ साल के बेटे पुनीत को लेकर छत पर सोने आ गई थी। इस वजह से वह और उसका बेटा मलबे की चपेट में आ गया। पुनीत के सिर का ऑपरेशन किया गया है। उसकी हालत गंभीर बनी हुई है। शुक्रवार को मृतक नकुल का जन्मदिन था। घटना की सूचना मिलते ही पूर्व शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा, भाजपा विधायक सतीश फागना, विजय प्रताप सिंह, निर्वतमान पार्षद राकेश भड़ाना, प्रवीण चौधरी ने पीडि़त परिवार से मुलाकात कर सांत्वना दी। थाना डबुआ प्रभारी सुमेर सिंह ने कहा कि मामले की जांच की जा रही है।

Advertisement

Advertisement