For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

आज थ्री-लेयर सिक्योरिटी में होगी मतगणना

07:20 AM Oct 08, 2024 IST
आज थ्री लेयर सिक्योरिटी में होगी मतगणना
सोनीपत में बने मतगणना केंद्र पर व्यवस्थाओं का जायजा लेते डीसी और एसपी। -हप्र
Advertisement

चंडीगढ़, 7 अक्तूबर (ट्रिन्यू)
हरियाणा में विधानसभा की 90 सीटों के लिए 5 अक्तूबर को हुए मतदान के बाद मंगलवार को मतगणना होगी। राज्य निर्वाचन आयोग ने इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। वहीं, पुलिस की ओर से मतगणना केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा का बंदोबस्त किया गया है। मतदान केंद्रों के बाहर थ्री-लेयर सिक्योरिटी होगी। सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू होगी और पहले बैलेट पेपर की गिनती होगी। प्रदेश के 22 जिलों में 90 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 93 मतगणना केंद बनाएं गए है।
मतदान के बाद ही ईवीएम मशीनों को कड़ी सुरक्षा के बीच स्ट्रांग रूम में रखवा दिया गया था। सुरक्षा पहरे में ही मशीनों को मतगणना केंद्र तक लाया जाएगा। 90 मतगणना केंद्रों पर 12 हजार पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। चुनाव आयोग की टीम के साथ ही एसपी और आईजी सहित पुलिस के उच्चाधिकारी मतगणना केंद्रों पर नजर रखेंगे। हर मतगणना केंद्र में तीन प्रवेश द्वार होंगे। यहां बता दें कि 20 साल में पहली बार ऐसा मौका है, जब किसी भी मतदान केंद्र पर दोबारा से मतदान की नौबत नहीं आई। मतदान केंद्रों के बाहर पहली लेयर में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के जवान होंगे। दूसरी लेयर में हरियाणा आर्म्ड पुलिस के जवान सुरक्षा देखेंगे। वहीं, तीसरी लेयर में हरियाणा पुलिस के जवानों की तैनाती की है। हर मतदान केंद्र में तीन प्रवेश द्वार होंगे। चुनाव आयोग द्वारा अधिकृत लोगों को ही मतदान केंद्र के अंदर जाने की परमिशन होगी। मतदान केंद्रों के बाहर भी भीड़ जमा नहीं होने दी जाएगी। डीजीपी शत्रुजीत कपूर ने बताया कि मतगणना केंद्रों पर 30 सीएपीएफ, 30 आईआरबी व एचएपी की टुकड़ियों सहित जिला पुलिस के कर्मियों की ड्यूटी लगाई है।
मतगणना केंद्रों की 100 मीटर की परिधि में नाके और स्ट्रांग रूम में सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं। अनधिकृत व्यक्ति का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। मतगणना केंद्रों के आसपास यातायात व्यवस्था सुचारु करने के लिए ट्रैफिक डायवर्जन प्लान तैयार किया गया है। मतगणना केंद्र के मुख्य द्वार से लेकर पूरे मतगणना केंद्र परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं ताकि मतगणना संबंधी प्रत्येक गतिविधि पर नजर रखी जा सके। मतगणना केंद्र में प्रवेश करने वाले प्रत्येक व्यक्ति की जांच के लिए महिला व पुरुष पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। क्विक रिस्पांस टीमों को भी तैनात किया गया है।
प्रत्येक मतगणना केंद्र में मतगणना स्टाफ, मतगणना एजेंटों तथा ईवीएम मशीनों के लिए अलग-अलग प्रवेश द्वार होंगे। मतगणना केंद्र में अलग-अलग सेक्शन भी बनाए गए हैं। मतगणना के दौरान आने वाले विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों तथा मतगणना स्टाफ की पार्किंग के लिए व्यवस्था की गयी है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल ने बताया कि मतगणना को लेकर पूरी तैयारी कर ली गई है। सभी ईवीएम मंगलवार को ही मतगणना के लिए स्ट्रांग रूम से बाहर निकाली जाएंगी। उस दौरान रिटर्निंग आफिसर और चुनाव आयोग के आब्जर्वर भी वहां होंगे।

Advertisement

इस तरह से होगी एंट्री

डीजीपी ने बताया कि मतगणना केंद्रों में मतगणना स्टाफ, मतगणना एजेंट्स तथा ईवीएम मशीनों के लिए अलग-अलग प्रवेश द्वार होंगे। मतगणना केंद्र में अलग-अलग सेक्शन भी बनाए गए हैं। मतगणना के दौरान आने वाले विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों तथा मतगणना स्टाफ की पार्किंग के लिए व्यवस्था की है। मतगणना केंद्रों में सभी मूलभूत सुविधाओं का भी विशेष तौर पर ध्यान रखा है। मतगणना केंद्रो पर अग्निशमन तथा एम्बुलेंस की भी तैनाती की गई है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement