For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

बंधवाड़ी डम्पिंग साइट साफ करने का निगम ने तैयार किया रोड मैप

10:22 AM Feb 07, 2024 IST
बंधवाड़ी डम्पिंग साइट साफ करने का निगम ने तैयार किया रोड मैप
गुरुग्राम में मंगलवार को फरीदाबाद मार्ग स्थित नगर निगम की डंप साइट का दौरा करते संयुक्त आयुक्त डॉ नरेश कुमार। -हप्र
Advertisement

गुरूग्राम, 6 फरवरी (हप्र)
नगर निगम ने इस साल जून माह तक डंप साइट को साफ करने का रोड मैप तैयार कर लिया है। इसके तहत 6 एजेंसियां कार्य कर रही हैं। जिनकी औसतन 13000 टन प्रतिदिन निष्पादन की क्षमता है। कार्य को देखने के लिए मंगलवार को नगर निगम गुरुग्राम के संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) डा. नरेश कुमार ने बंधवाड़ी ठोस कचरा प्रबंधन साइट का दौरा किया।
लीगेसी कचरा (पुराना कचरा) प्रबंधन करने वाली एजेंसियों के कार्य का निरीक्षण करते हुए उन्हें और अधिक तेजी लाने के निर्देश दिए। उनके साथ सलाहकार अनिल मेहता, शरद भटनागर व ओपी गोयल भी शामिल रहे। एजेंसी प्रतिनिधियों से संयुक्त आयुक्त ने कहा कि वे अपनी पूरी क्षमता के साथ लीगेसी कचरा निष्पादन कार्य करना सुनिश्चित करें। दिए गए लक्ष्यों को प्रतिदिन पूरा करने का प्रयास करें, ताकि निर्धारित समयसीमा के भीतर निष्पादन कार्य पूरा हो सके। उन्होंने लीगेसी वेस्ट निष्पादन के साथ ही लीचेट प्रबंधन भी करने के निर्देश एजेंसियों को दिए। क्योंकि लीगेसी वेस्ट निष्पादन के समय उत्पन्न होने वाले लीचेट का प्रबंधन भी संबंधित एजेंसी को ही करना होता है।
नगर निगम गुरुग्राम द्वारा बंधवाड़ी में जमा हुए लीगेसी वेस्ट का निष्पादन तेजी गति से सुनिश्चित किया जा रहा है। इसके तहत जनवरी 2023 से जनवरी 2024 तक 17.07 लाख मीट्रिक टन लीगेसी कचरे का निष्पादन किया जा चुका है। शेष बचे 19.90 लाख मीट्रिक टन कचरे का निष्पादन कार्य तेज गति से चल रहा है। अगर लीचेट प्रबंधन की बात की जाए तो, नगर निगम द्वारा जीएमडीए के सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट पर उपचार के लिए टैंकरों के माध्यम से लीचेट की शिफ्टिंग सुनिश्चित की जा रही है।
नगर निगम के आयुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने गुरुग्राम के नागरिकों से अनुरोध किया है कि वे मेरा शहर मेरी जिम्मेदारी की भावना के साथ कचरा प्रबंधन तथा शहर को स्वचछ बनाने की दिशा में अपनी भूमिका निभाएं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×