For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

Haryana News: स्कूल बस चालकों का नाम 'सारथी' किए जाने पर चल रहा विचार: असीम गोयल

03:50 PM Aug 10, 2024 IST
haryana news  स्कूल बस चालकों का नाम  सारथी  किए जाने पर चल रहा विचार  असीम गोयल
स्कूली चालकों की कार्यशाला को संबोधित करते परिवहन मंत्री असीम गोयल। हप्र
Advertisement

जितेंद्र अग्रवाल/हप्र, अंबाला शहर, 10 अगस्त

Haryana News: परिवहन मंत्री असीम गोयल नन्यौला ने कहा कि स्कूली बस चालकों को भविष्य में सारथी के नाम से जाना जाए, इसके लिए विचार किया जा रहा है क्योंकि बच्चों को सुरक्षित स्कूल और घर पहुंचाने में ड्राइवर किसी सारथी से कम नहीं है।

Advertisement

परिवहन मंत्री आज पुलिस डीएवी स्कूल के सभागार में चालक व परिचालकों के लिए आयोजित सुरक्षित वाहन कार्यशाला को बतौर मुख्यातिथि के रूप में संबोधत कर रहे थे। इसका आयोजन हरियाणा प्रोग्रेसिव स्कूल्स कांफ्रेस एवं अंबाला प्रोग्रेसिव सहोदया स्कूल कॉम्पलेक्स के सुंयक्त तत्वाधान में परिवहन विभाग हरियाणा व रेडक्रास सोसायटी के द्वारा किया गया था।

उन्होंने कहा कि निजी स्कूलों के बस चालकों व परिचालकों द्वारा स्कूली बच्चों को घर से सुरिक्षत लेकर जाना व वापस लाना बहुत महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है और चालक व परिचालक अभिभावक के रूप में कार्य करते हैं। वे अपनी डूयटी को और बेहतर तरीके से सजग होकर करें।

Advertisement

उन्होंने कहा कि स्कूली ड्राइवरों व परिचालकों के ऊपर बेहद जिम्मेवारी होती है जब वे बच्चों को सुरक्षित स्कूल लाते है और वापिस घर छोड़ते हैं। ऐसे समय में वे अभिभावक के रूप में अपना कार्य करते है। अपनी डूयटी को वे और बेहतर तरीके से करे इसके लिए कार्यशाला के माध्यम से उन्हें आरटीए विभाग, पुलिस विभाग व परिवहन विभाग के साथ रेडक्रास द्वारा महत्वपूर्ण जानकारी दी जाएगी ताकि भविष्य में उन पर कोई बात ना आए, सही मायने में उनके बिना स्कूल का संचालन नहीं हो सकता।

परिवहन मंत्री ने यह भी कहा कि स्कूल प्रबंधक भी समय-समय पर स्कूली ड्राइवरों व परिचालकों के साथ बैठक करें, उनके सुझाव व समस्याएं जाने जिससेे उनके कार्य मे और निखार आएगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा के अन्य जिलों में चालकों व परिचालकों के लिए इस तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाने चाहिए, परिवहन व शिक्षा विभाग द्वारा उनका पूरा सहयोग किया जाएगा।

उन्होंने इस मौके पर यह भी कहा कि स्कूली बसों में अटेंडेंटस के तौर पर जो महिलाएं बस में होती है उनकी सुरक्षा के लिए मानक तैयार किए जा रहे हैं ताकि वे अपने आपकों सुरक्षित समझकर अपनी डूयटी का निवर्हन कर सकें। इस मौके पर पुलिस विभाग व आरटी विभाग द्वारा प्रशिक्षण के माध्यम से महत्वपूर्ण जानकारी दी गई।

इस मौके पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए परिवहन मंत्री ने कहा कि स्कूलोंं में अब गुड मॉर्निंग की जगह जय हिंद बोलने को लेकर मंत्री असीम गोयल ने कहा कि ये एक बहुत अच्छा फैसला लिया गया है। इससे बच्चों में राष्ट्रीय भावना भी आयेगी। इस मौके पर आरटीए सुशील कुमार, जीएम रोडवेज अश्वनी कुमार डोगरा, संजीव गोयल टोनी, प्रशांत मुंजाल, प्रिंसीपल डॉ. विकास कोहली आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×