मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

कामयाबी के लिए जरूरी जागरूक पहल

06:33 AM Jun 20, 2024 IST
Advertisement

कीर्तिशेखर
अगर आप कामयाब लोगों के जीवन को गहराई से देखें तो पाएंगे कि करीब-करीब सभी सफल लोग, कभी दूसरों से नहीं बल्कि खुद से ही अपनी होड़ करते हैं। क्योंकि वे समझते हैं अगर मुझे खुद को इम्प्रूव करना है तो खुद पर ही निवेश करना होगा। सेल्फ इम्प्रूवमेंट का इससे बड़ा कोई दूसरा तरीका नहीं है। इसलिए जानकार कहते हैं अगर कामयाब होना चाहते हैं तो अपने आसपास एक बेहतर जगह बनाएं और खुद पर निवेश करें। वह जगह ऐसी हो, जहां आपके आराम करने, आनंद लेने और व्यक्तित्व के विकास के लिए सकारात्मक वातावरण मौजूद हो। फिर आपको कामयाब होने से कोई रोक नहीं सकता। लेकिन वह सकारात्मक वातावरण आपको अपने ही प्रयासों और निवेश से बनाना होगा। इसलिए अगर जिंदगी में कामयाब होना चाहते हैं तो उसके लिए किसी ओर की तरफ मत देखें। माता-पिता बच्चों पर निवेश करते हैं। लेकिन जरूरी नहीं है कि मां-बाप के निवेश से आपको वही कामयाबी मिले जो खुद के निवेश से मिलेगी। क्योंकि जब पैरेंट्स बच्चों पर निवेश करते हैं, तो बच्चे अकसर उसकी कीमत नहीं समझते। लेकिन जब हम खुद अपने आप पर अपनी कमाई को निवेश करते हैं, तो हमें उसकी अहमियत पता होती है। उस निवेश का हमें रिजल्ट भी जल्द और बेहतरीन मिलता है। लेकिन ज्यादातर लोगों को यह नहीं मालूम होता कि आखिर हम अपने आप पर, स्वयं ही कैसे निवेश करें? जानिये कैसे खुद पर एक बेहतरीन निवेश किया जा सकता है।

अपनी जिम्मेदारी खुद लें

यह बहुत महत्वपूर्ण है। भले आपको, आपका कोई शुभचिंतक बार-बार याद दिलाए कि अपना ख्याल रखें, लेकिन यकीन मानिये यह हम खुद होते हैं, जो बिना किसी के सुझाव के भी अपने आपका सबसे ज्यादा ख्याल रखते हैं। इसी तरह हमें अपने कैरियर में सफलता के लिए भी किसी और के बजाय खुद पर निर्भर रहने की ज्यादा जरूरत है। अपने कैरियर की जिम्मेदारी स्वयं लेना इसलिए भी जरूरी है, क्योंकि हमें हमसे ज्यादा बेहतर कोई दूसरा नहीं जानता। ये हम ही हैं, जो हर समय अपने पास रहते हैं, अपनी हर तरह की भावनाओं और अनुभवों के साथ। हमारे अभिभावक और शिक्षक तक हमें महज कुछ ऊपरी भावनाओं से जानते हैं। हमारे मन में किस तरह के ख्याल उथल-पुथल मचा रहे होते हैं, इसे हमसे बेहतर दूसरा और कोई नहीं जानता।

Advertisement

अपने लक्ष्य तय करें

चाहे कितना ही अच्छा कोच हो, वह अपने बेहतरीन खिलाड़ी के लिए भी उतने सटीक ढंग से लक्ष्य तय नहीं कर सकता, जितने सटीक तरीके से कोई खिलाड़ी खुद अपने लिए लक्ष्य तय कर सकता है। यही बात हर क्षेत्र पर लागू होती है। कोई दूसरा हमें कितना भी जानता हो, लेकिन पूरा नहीं जानता होता है। इसलिए आपको क्या बनना है, कहां पहुंचना है, यह किसी और से ज्यादा आप खुद जानते हैं। इसलिए अपना लक्ष्य खुद तय करने के लिए अपने आप पर निवेश करें।

सेहत पर इन्वेस्टमेंट

कहावत है कि तंदुरुस्ती हजार नियामत। यानी अच्छी सेहत सबसे महत्वपूर्ण है। यदि आप तंदुरुस्त रहेंगे तो न सिर्फ आप अपने किसी भी काम पर ज्यादा फोकस कर पाएंगे बल्कि आपको उस फोकस में सफलता भी उतनी ही ज्यादा मिलेगी। इसलिए अपने आप की सेहत पर निवेश करें। यह न सोचें कि आपकी सेहत पर निवेश करने पर आपसे ज्यादा किसी ओर को रुचि होगी।

नयी स्किल्स हासिल करना

आज के दौर में शारीरिक ताकत का कोई मतलब नहीं है। सबसे बड़ी ताकत है आपके अंदर कोई विशेष हुनर होना। यह विशेष हुनर अपने आप या जन्मजात नहीं मिलता। इसके लिए कुछ प्रयास करने होते हैं, कुछ मेहनत करनी होती है। अगर जिंदगी में हर समय आगे बढ़ना चाहते हैं, हर दौर में कामयाबी से कदम मिलाकर चलना चाहते हैं तो कुशल होने के लिए खुद पर हमेशा निवेश करें। क्योंकि तकनीकी या नये-नये विचार कोई ऐसी प्रक्रिया नहीं कि एक बार आ जाएंगे तो फिर सालों उनका आना बंद रहेगा। ये दोनों हर पल आगे बढ़ते हैं। इसलिए खुद की स्किल्स के विकास के लिए निवेश करना जरूरी है। -इ.रि.सें.

Advertisement
Advertisement