मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

हरियाणा में कनेक्टिविटी को लगेंगे चार चांद, 12 परियोजनाओं को मिली मंजूरी

11:02 AM Oct 24, 2024 IST
नयी दिल्ली में आयोजित बैठक में हरियाणा से जुड़े मुद्दों पर चर्चा करते केंद्रीय परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी और मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी। साथ में भाजपा प्रदेशाध्यक्ष मोहनलाल बड़ौली और प्रदेश के कैबिनेट मंत्री रणबीर गंगवा।

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 23 अक्तूबर
मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक के बाद राज्य में बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए कई बड़े फैसलों की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने बताया कि इस बैठक में 12 महत्वपूर्ण परियोजनाओं पर चर्चा हुई, जिनसे राज्य की सड़कों और हाईवे नेटवर्क को और मजबूत किया जाएगा। मुख्यमंत्री सैनी ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में हरियाणा के हर जिले को 4 लेन की सड़कों से जोड़ा गया है। यह डबल इंजन सरकार की नीतियों का नतीजा है, जिसके कारण बुनियादी ढांचा विकास की दिशा में तेजी से काम हो रहा है। राज्य के हर कोने तक कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए यह सरकार प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री सैनी ने कहा कि इन परियोजनाओं से न केवल राज्य की कनेक्टिविटी बढ़ेगी, बल्कि आर्थिक गतिविधियों को भी प्रोत्साहन मिलेगा। इसके साथ ही, व्यापार, उद्योग, और पर्यटन के विकास की संभावनाएं भी मजबूत होंगी।” उन्होंने आगे कहा कि हरियाणा सरकार का लक्ष्य है कि राज्य को देश के सबसे उन्नत और सशक्त बुनियादी ढांचे वाले राज्यों की श्रेणी में लाया जाए। बैठक में अन्य परियोजनाओं पर भी चर्चा हुई, जिसमें ग्रामीण इलाकों के विकास, सड़कों के विस्तार, और नए फ्लाईओवर निर्माण के प्रस्ताव शामिल थे। इन कदमों से हरियाणा के सभी हिस्सों में सुगम यातायात और बेहतर कनेक्टिविटी सुनिश्चित होगी, जिससे राज्य का समग्र विकास संभव हो सकेगा।

Advertisement

इन पर होगा काम

कुरुक्षेत्र बाईपास: लाडवा बाईपास और यमुनानगर को जोड़ने वाले इस बाईपास को 4 लेन में विस्तारित करने की मंजूरी दी गई है। यह परियोजना क्षेत्रीय कनेक्टिविटी को मजबूत करेगी।

मोहना गांव-जेवर ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे : इस सड़क से मोहना गांव को सीधे जेवर ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे से जोड़ा जाएगा, जिससे औद्योगिक और वाणिज्यिक गतिविधियों को प्रोत्साहन मिलेगा।

Advertisement

पंचकूला-देहरादून-हरिद्वार कनेक्टिविटी: पंचकूला से देहरादून और हरिद्वार को जोड़ने वाली इस नई सड़क से तीर्थयात्रियों और पर्यटकों के लिए एक सुगम यात्रा का मार्ग प्रशस्त होगा।

दिल्ली एयरपोर्ट से जम्मू-कटरा एयरपोर्ट: नई योजना के तहत इन दोनों महत्वपूर्ण एयरपोर्ट को जोड़ने का कार्य किया जाएगा, जिससे राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय यात्रा सुविधाओं में सुधार होगा।

शाहबाद से 4 लेन की सड़क : यह सड़क शाहबाद और आसपास के क्षेत्रों के लिए एक महत्वपूर्ण लाइफलाइन साबित होगी, जिससे यात्रा समय कम होगा और कनेक्टिविटी बेहतर होगी।

हिसार रिंग रोड: इस रिंग रोड के निर्माण से हिसार शहर को ट्रैफिक जाम से राहत मिलेगी, जिससे शहर का समग्र विकास होगा।

धारूहेड़ा फ्लाईओवर: धारूहेड़ा में फ्लाईओवर का निर्माण करने से ट्रैफिक की समस्या का समाधान होगा और यात्रियों को राहत मिलेगी।

डबवाली-पानीपत पूर्व-पश्चिम एक्सप्रेसवे : डबवाली से पानीपत तक बनने वाला यह एक्सप्रेसवे राज्य में व्यापार और यातायात को सुगम बनाने के साथ-साथ औद्योगिक हब को जोड़ने में भी मदद करेगा।

फरीदाबाद-जेवर एक्सप्रेसवे : इस एक्सप्रेसवे का 12 किलोमीटर का एलिवेटेड हिस्सा भी मंजूर किया गया है। यह परियोजना फरीदाबाद और जेवर एयरपोर्ट के बीच सुगम यात्रा सुनिश्चित करेगी और स्थानीय निवासियों के लिए लाभदायक साबित होगी।

Advertisement