For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

प्रदेश में कांग्रेस निकालेगी ‘संविधान बचाओ’ यात्रा

10:12 AM Jul 01, 2024 IST
प्रदेश में कांग्रेस निकालेगी ‘संविधान बचाओ’ यात्रा
चंडीगढ़ में रविवार को पत्रकारों से बातचीत करते कांग्रेस प्रभारी दीपक बाबरिया।
Advertisement

चंडीगढ़, 30 जून (ट्रिन्यू)
कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ की तर्ज पर हरियाणा कांग्रेस राज्य में ‘संविधान बचाओ’ यात्रा निकालने की तैयारी में है। इसकी योजना बनाई जा रही है। इस यात्रा को लेकर जल्द ही नई दिल्ली में हरियाणा कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं की बैठक होगी। इसी बैठक में यात्रा को लेकर व्यापक कार्ययोजना तैयार होगी। यह यात्रा आगामी विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए निकाली जाएगी।
दरअसल, लोकसभा चुनावों में संविधान और आरक्षण के मुद्दे पर अनुसूचित जाति का वोट बैंक कांग्रेस के खाते में आया। भाजपा को हरियाणा में इस वोट बैंक की वजह से पांच सीटों पर हार का सामना करना पड़ा। इस वोट बैंक को अपने साथ जोड़े रखने के लिए कांग्रेस ने इस यात्रा की प्लानिंग की है। कांग्रेस के हरियाणा प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि पार्टी इस पर विचार कर रही है। जल्द ही फैसला लिया जाएगा।
रविवार को चंडीगढ़ स्थित प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में मीडिया से बातचीत में बाबरिया ने कहा कि पार्टी विधानसभा चुनावों के लिए पूरी तरह से तैयार है। इस मौके पर कांग्रेस की चुनावी घोषणा-पत्र कमेटी की चेयरपर्सन व पूर्व शिक्षा व स्वास्थ्य मंत्री गीता भुक्कल, अंबाला सांसद वरुण चौधरी व कांग्रेस के मीडिया प्रमुख चांदवीर हुड्डा विशेष रूप से मौजूद रहे। इससे पहले बाबरिया ने चुनावी घोषणा-पत्र कमेटी के सदस्यों के साथ बैठक की। पार्टी ने जिलावार सब-कमेटियों का गठन किया है। 17 जिलों में घोषणा-पत्र के लिए सब-कमेटियां बनाई जा चुकी हैं। बाकी जिलों में भी जल्द कमेटियां बनेंगी।
पार्टी ने तय किया है कि जिला सब-कमेटियों से जुलाई के आखिर तक रिपोर्ट ली जाएगी। जिला सब-कमेटियां समाज के विभिन्न वर्गों के लोगों के साथ बातचीत करेंगी और उनसे घोषणा-पत्र में शामिल किए जाने वाले मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।
पार्टी ने तय किया है कि लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय स्तर पर जारी किए गए कांग्रेस के ‘न्याय पत्र’ की तर्ज पर विधानसभा चुनावों का घोषणा-पत्र तैयार किया जाएगा। जिला कमेटियों से आने वाली रिपोर्ट पर चुनावी घोषणा-पत्र कमेटी मंथन करेगी और इसके बाद घोषणा-पत्र को अंतिम रूप देकर इसे जारी किया जाएगा। कांग्रेस संगठन के गठन से जुड़े सवाल पर बाबरिया ने कहा कि संगठन में सबकुछ तैयार है। दरअसल, पिछले 10 वर्षों से भी अधिक समय से राज्य में कांग्रेस का संगठन ही नहीं बन पाया है। मौजूदा प्रदेशाध्यक्ष चौधरी उदयभान भी अभी तक अपनी टीम नहीं बना सके हैं।
वहीं मेनिफेस्टो कमेटी की अध्यक्ष गीता भुक्कल ने कहा कि पार्टी ने मेनिफेस्टो के लिए 17-18 सब कमेटियों का गठन किया है। ये कमेटियां प्रदेश के सभी जिलों में किसानों, युवाओं, बेरोजगारों, बुजुर्गों, कर्मचारियों, कच्चे कर्मचारियों, महिलाओं, मध्यमवर्ग, प्राइवेट कर्मी, कारोबारी, दुकानदार, झुग्गी वासी, सेक्टरवासियों समेत सभी वर्गों के साथ अलग-अलग बैठकें कर रही हैं।

हर वर्ग को करेंगे शामिल

बाबरिया ने कहा कि कांग्रेस का घोषणा पत्र बंद कमरे में नहीं बल्कि आम लोगों से चर्चा करके बनाया जाएगा। कांग्रेसशासित राज्यों में पार्टी ने सबसे पहले घोषणा-पत्र को लागू किया है। हरियाणा में भी किए गए वादों को सत्ता में आते ही पूरा किया जाएगा। समाज के हर वर्ग के लोगों को साथ जोड़ा जाएगा ताकि उनके हिसाब से घोषणा-पत्र बन सके। मेनिफेस्टो के लिए कमेटी के लोग लगातार विभिन्न वर्गों के साथ बैठकें कर रहे हैं। प्रत्येक विषय के आधार पर अलग-अलग सब-कमेटियां बनाई हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×