For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

कांग्रेस 26 को तय करेगी चुनावी रणनीति, राहुल गांधी लेंगे बैठक

04:10 PM Jun 18, 2024 IST
कांग्रेस 26 को तय करेगी चुनावी रणनीति  राहुल गांधी लेंगे बैठक
Advertisement

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस, चंडीगढ़, 18 जून

Congress election strategy: हरियाणा सहित चार राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर कांग्रेस हाईकमान ने भी तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसी कड़ी में पार्टी नेतृत्व चारों राज्यों की लगातार चार दिन बैठकें करेगा।

Advertisement

पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता में होने वाली इन बैठकों में पार्टी नेता राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, राष्ट्रीय संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल के अलावा संबंधित राज्यों के प्रभारी भी मौजूद रहेंगे।

इन बैठकों में कांग्रेस विधानसभा चुनावों की रणनीति तय करेगी। 24 जून को झारखंड, 25 को महाराष्ट्र, 26 को हरियाणा तथा 27 जून को जम्मू-कश्मीर के नेताओं की बैठक होगी।

Advertisement

हरियाणा की बैठक में प्रदेश मामलों के प्रभारी दीपक बाबरिया, पूर्व सीएम व नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष चौ. उदयभान, पूर्व केंद्रीय मंत्री व सिरसा सांसद कुमारी सैलजा, राष्ट्रीय महासचिव व राज्यसभा सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला सहित कई दिग्गज नेता मौजूद रहेंगे।

बैठक में पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव, कांग्रेस विधायक दल की पूर्व नेता किरण चौधरी, सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा, जयप्रकाश ‘जेपी’, सतपाल ब्रह्मचारी व वरुण चौधरी के अलावा लोकसभा प्रत्याशी रहे महेंद्र प्रताप सिंह, राज बब्बर, राव दान सिंह व दिव्यांशु बुद्धिराजा को भी बुलाया जा सकता है।

पार्टी प्रदेश अध्यक्ष चौ. उदयभान ने 26 जून को होने वाली बैठक की पुष्टि की है। माना जा रहा है कि इस बैठक में पार्टी की गुटबाजी और नेताओं द्वारा एक-दूसरे के खिलाफ की जा रही बयानबाजी पर भी चर्चा हो सकती है।

लोकसभा चुनावों में कांग्रेस ने दस में से पांच सीटों पर जीत हासिल की है। चुनावी नतीजों के बाद हुड्डा और एंटी हुड्डा खेमे की ओर से एक-दूसरे के खिलाफ बयानबाजी शुरू हो चुकी है।

राष्ट्रीय महासचिव व सिरसा सांसद कुमारी सैलजा व तोशाम विधायक किरण चौधरी ने लोकसभा चुनाव में प्रत्याशियों के चयन पर सवाल उठाए हैं। सैलजा ने गुड़गांव से राज बब्बर और सोनीतप से सतपाल ब्रह्मचारी को टिकट देने पर भी सवाल उठाए हैं। उनका कहना है कि बाहरी नेताओं को टिकट दिया गया।

किरण दिखा चुकी कड़े तेवर

पूर्व मंत्री व तोशाम विधायक किरण चौधरी खुलकर पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा पर लोकसभा चुनावों में प्रत्याशियों के चयन को लेकर गंभीर आरोप लगा चुकी हैं। किरण ने यहां तक कह दिया कि इस तरह से प्रदेश में कांग्रेस का भविष्य अच्छा नज़र नहीं आता। उनके कांग्रेस छोड़ने की चर्चाएं भी राजनीतिक गलियारों में चल रही हैं।

किरण अपनी बेटी और पूर्व सांसद श्रुति चौधरी के लिए भिवानी-महेंद्रगढ़ से टिकट मांग रही थी। उनकी जगह पार्टी ने महंेद्रगढ़ विधायक राव दान सिंह को टिकट दिया। दान सिंह चुनाव जीत नहीं सके। इस पर भी किरण ने हुड्डा को घेरा है।

किरण को अपना भविष्य चुनने का अधिकार

सैलजा के आरोपों पर पलटवार कर चुके पार्टी प्रदेशाध्यक्ष चौ. उदयभान ने उन्हें पार्टी प्लेटफार्म पर अपनी बात रखने की नसीहत दी है। वहीं किरण चौधरी के आरोपों पर उदयभान ने कहा – हर किसी को अपना भविष्य चुनने का अधिकार है। वे अपना निर्णय ले सकती हैं।

उदयभान ने कहा – किरण चौधरी की बेटी श्रुति चौधरी की टिकट कटी है, इसलिए उन्हें महसूस हो रहा होगा और वे बयान दे रही हैं। प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि किसी भी नेता द्वारा पार्टी नेतृत्व के फैसले पर टिप्पणी करना उचित नहीं है। उन्होंने इस तरह की बयानबाजी को 26 जून को होने वाली बैठक में भी उठाने के संकेत दिए हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×