For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

कांग्रेस सरकार आने पर कौशल कर्मियों को नीति बनाकर जॉब सिक्योरिटी, उचित वेतन देंगे : हुड्डा

08:50 AM Aug 25, 2024 IST
कांग्रेस सरकार आने पर कौशल कर्मियों को नीति बनाकर जॉब सिक्योरिटी  उचित वेतन देंगे   हुड्डा

चंडीगढ़, 24 अगस्त (ट्रिन्यू)
पूर्व मुख्यमंत्री व नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा का कहना है कि झूठ और बहकावे के अलावा भाजपा के पास हरियाणा में अब कुछ भी नहीं बचा है। इसलिए सत्ताधारी पार्टी कौशल निगम और भर्तियों के बारे में फर्जी वीडियो वायरल करके जनता को बरगला रही है। जारी बयान में हुड्डा ने कहा कि कांग्रेस ने हर मंच पर कौशल निगम के तहत हो रहे युवाओं के शोषण का मुद्दा उठाया है। क्योंकि कौशल निगम में युवाओं के लिए ना कोई जॉब सिक्योरिटी है, ना उन्हें उचित वेतन दिया जाता, ना कोई पद और पदोन्नति मिलती, ना कोई पेपर या मेरिट बनाई जाती और ना ही आरक्षण लागू किया जाता। हमेशा युवा के सिर पर काम से निकाले जाने की तलवार लटकती रहती है।
हुड्डा ने कहा कि कांग्रेस ने ऐलान किया है कि कौशल निगम के तहत लगे कर्मियों को बाकायदा नीति बनाकर जॉब सिक्योरिटी दी जाएगी और उनके लिए बेहतर वेतन की व्यवस्था की जाएगी। मौजूदा कौशल कर्मियों को एडजस्ट करने के बाद भविष्य में ठेकेदारी वाली कच्ची भर्तियों की प्रथा को बंद किया जाएगा और खाली पड़े 2 लाख पदों पर पक्की भर्तियां होंगी। मौजूदा सरकार की लटकी पड़ी भर्तियों को भी कांग्रेस आते ही पूरा करेगी और चयनित युवाओं को बिना देरी के ज्वाइनिंग दी जाएगी। इसके साथ ही कांग्रेस सरकार तुरंत 1 लाख नई भर्तियों की प्रक्रिया शुरू करेगी। इसलिए युवा अभी से पेपर की तैयारी जारी रखें, क्योंकि एक साल के भीतर 1 लाख भर्तियां हो जाएंगी। भर्तियां पूरी तरह पेपर और योग्यता के आधार पर होंगी। पेपर लीक और भर्ती माफिया का जड़ से खात्मा किया जाएगा। ये तमाम कार्य बाकायदा पार्टी के घोषणापत्र में भी शामिल किए जाएंगे। हुड्डा ने कहा कि भाजपा की विदाई होते ही कांग्रेस सरकार की प्राथमिकता युवाओं को ज्यादा से ज्यादा रोजगार देने की होगी, क्योंकि भाजपा ने सरकारी और निजी दोनों क्षेत्रों में रोजगार को खत्म कर दिया है।
‘प्रदेश में बेरोजगारी दर में हुई 11.2% की बढ़ोतरी’
पूर्व सीएम हुड्डा ने कहा कि आज हरियाणा में बेरोजगारी का आलम यह है कि सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के पीरियोडिक लेबर फोर्स सर्वे के अनुसार पिछली तिमाही (जनवरी से मार्च) के मुकाबले इस बार अप्रैल से जून में हरियाणा के शहरों में बेरोजगारी दर बढ़कर 11.2 प्रतिशत हो गई, जबकि पिछली तिमाही में यह 9.5 प्रतिशत थी। यह सर्वे 15-29 आयु वर्ग के युवाओं में किया गया था। लड़कियों में बेरोजगारी ज्यादा बढ़ी है। पिछली तिमाही में जहां 13.9 प्रतिशत युवतियां बेरोजगार थीं, वहीं इस बार यह आंकड़ा बढ़कर 17.2 प्रतिशत हो गया है। अगर निजी क्षेत्र की बात की जाए तो वर्ष 2023-24 में निजी क्षेत्र में भी 1.11 लाख नौकरियां घट गईं। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) का ताजा पे-रोल डेटा बताता है कि प्रदेश में निजी क्षेत्र में 9.47 % प्रतिशत नौकरियां कम हुई हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement