मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

हरियाणा सहित उत्तर की 119 सीटों की कमान कांग्रेस ने भक्त चरण दास को दी

07:57 AM Jan 07, 2024 IST
भक्त चरण दास

दिनेश भारद्वाज/ ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 6 जनवरी
प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस ने आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी हैं। देशभर के राज्यों को कुल पांच कलस्टर में बांटा गया है। कलस्टर वाइज गठित की गई स्क्रीनिंग कमेटियों के चेयरमैन और सदस्यों के नामों का ऐलान पार्टी हाईकमान ने कर दिया है। इनकी ड्यूटी लोकसभा चुनाव लड़ने के इच्छुक उम्मीदवारों की छंटनी करके पैनल बनाने की है।
हरियाणा सहित उत्तर भारत के आठ राज्यों (केंद्रशासित प्रदेशों सहित) की स्क्रीनिंग कमेटी की कमान ओडिशा के वरिष्ठ कांग्रेस नेता और राष्ट्रीय महासचिव भक्त चरण दास को सौंपी गयी है। हरियाणा के अलावा वे पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, चंडीगढ़ और लद्दाख में प्रत्याशियों की तलाश करेंगे। इन राज्यों में लोकसभा की कुल 119 सीटें हैं।
भक्त चरण दास के सहयोग के लिए कमेटी में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता नीरज दांगी और यशोमती ठाकुर को बतौर सदस्य शामिल किया गया है। संबंधित राज्यों के प्रदेश मामलों के इंचार्ज, कांग्रेस विधायक दल के नेता और प्रदेशाध्यक्ष भी कमेटी में सदस्यों के रूप में शामिल होंगे। यानी हरियाणा की कमेटी में प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया, पूर्व सीएम और विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा और प्रदेशाध्यक्ष चौ. उदयभान भी शामिल होंगे।
यह कमेटी राज्यों का दौरा करके वहां के वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठकें करेगी। पार्टी की ओर से लोकसभा चुनाव लड़ने के इच्छुक नेताओं से आवेदन मांगे जाएंगे। प्रदेश कांग्रेस कमेटियों की ओर से भी संभावित चेहरों के नामों की सूची तैयार की जाएगी। ऐसे में संसदीय सीटवार आने वाले दावेदारों के नामों की छंटनी करके यह कमेटी पैनल तैयार करेगी। यह पैनल पार्टी नेतृत्व को भेजा जाएगा। इसके बाद प्रत्याशियों का चयन किया जाएगा।

Advertisement

राणा केपी को कलस्टर पांच का जिम्मा

कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल के अनुसार, कलस्टर-वन में तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप और पुड्डुचेरी है। यहां की स्क्रीनिंग कमेटी की कमान हरीश चौधरी को सौंपी गयी है, जबकि विश्वजीत कदम और जिग्नेश मेवाणी को सदस्य बनाया गया है। दूसरे कलस्टर में आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, गोवा, ओडिशा, अंडमान एवं निकोबार शामिल हैं। मधुसूदन मिस्त्री कमेटी के चेयरमैन होंगे, जबकि सूरज हेगड़े और शफ़ी परम्बिल इसके सदस्य हैं। रजनी पाटिल के नेतृत्व में तीसरे कलस्टर में गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, दिल्ली, दमन एवं दीव और दादरा एवं नगर हवेली की कमेटी बनाई गयी है। कृष्णा अल्लावरु और परगट सिंह इसके सदस्य हैं। पांचवें कलस्टर में बिहार, झारखंड, पश्चिमी बंगाल, असम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मिजोरम, मेघालय, नगालैंड, त्रिपुरा और सिक्किम शामिल हैं। राणा केपी सिंह इस कमेटी के चेयरमैन होंगे, जबकि जयवर्धन सिंह और इवान डिसूजा को सदस्य नियुक्त किया गया है।

Advertisement
Advertisement