For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

विस चुनाव को लेकर कांग्रेस इलेक्शन कमेटी की बैठक आज

07:14 AM Aug 21, 2024 IST
विस चुनाव को लेकर कांग्रेस इलेक्शन कमेटी की बैठक आज

चंडीगढ़, 20 अगस्त (ट्रिन्यू)
हरियाणा कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव को लेकर बुधवार को दिल्ली में प्रदेश इलेक्शन कमेटी की पहली बैठक बुलाई है। पार्टी प्रदेशाध्यक्ष चौ़ उदयभान द्वारा बुलाई गई यह बैठक पूर्व सीएम व नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा व प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया की मौजूदगी में होगी। बैठक में सभी नब्बे हलकों के लिए आए आवेदनों की छंटनी करके पैनल तैयार किए जाएंगे। साथ ही, राष्ट्रीय अध्यक्ष खड़गे और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी की जींद रैली तथा प्रदेश कांग्रेस की रथयात्रा को लेकर रूट प्लान तय हो सकता है।
प्रदेश में नब्बे हलकों के लिए कांग्रेस के पास 2500 से अधिक नेताओं ने टिकट के लिए आवेदन किया है। कांग्रेस हाईकमान ने वरिष्ठ नेता अजय माकन की अध्यक्षता में चार सदस्यीय स्क्रीनिंग कमेटी बनाई हुई है। इस कमेटी के पास नामों के पैनल भेजने से पहले स्टेट इलेक्शन कमेटी छंटनी करेगी। प्रदेश इलेक्शन कमेटी के पास से जाने वाले नामों पर चर्चा करने के बाद स्क्रीनिंग कमेटी पैनल बनाकर पार्टी हाईकमान को भेजेगी। इसके लिए केंद्रीय चुनाव समिति द्वारा प्रत्याशियों के नाम को अंतिम रूप दिया जाएगा।
लोकसभा चुनावों के दौरान ही प्रदेशाध्यक्ष चौ़ उदयभान की अध्यक्षता में स्टेट इलेक्शन कमेटी का गठन किया था। इस कमेटी में अभी तक किसी तरह का बदलाव नहीं किया है। कमेटी में पूर्व केंद्रीय मंत्री व सिरसा सांसद कुमारी सैलजा, राष्ट्रीय महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला, पूर्व केंद्रीय मंत्री चौ़ बीरेंद्र सिंह, सांसद दीपेंद्र हुड्डा, कार्यकारी प्रदेशाध्यक्ष रामकिशन गुर्जर, जितेंद्र कुमार भारद्वाज व सुरेश गुप्ता के अलावा पूर्व डिप्टी सीएम चंद्रमोहन बिश्नोई, पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव सहित 44 वरिष्ठ नेता शामिल हैं। पिछले दिनों खड़गे व राहुल की अध्यक्षता में हुई बैठक में जींद में 22 सितंबर को रैली करने का निर्णय लिया था। विधानसभा चुनावों की घोषणा एक माह एडवांस होने की वजह से इस रैली को अब 22 सितंबर से पहले भी किया जा सकता है। वहीं दूसरी ओर, पार्टी हाईकमान के निर्देशों पर राज्य में रथयात्रा शुरू होनी थी। रथयात्रा के जरिये सभी नेताओं को एक मंच पर लाने की योजना हाईकमान ने बनाई हुई है ताकि प्रदेश में एकजुटता का संदेश जा सके।

Advertisement

कल चंडीगढ़ में आंदोलन

कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष चौ़ उदयभान ने बताया कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से बृहस्पतिवार को चंडीगढ़ में प्रदर्शन किया जाएगा। ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) तक विरोध मार्च निकाला जाएगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×