For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

जल्द पूरा करें डोमेस्टिक एयरपोर्ट का निर्माण

07:01 AM May 29, 2024 IST
जल्द पूरा करें डोमेस्टिक एयरपोर्ट का निर्माण
अम्बाला छावनी में मंगलवार की शाम को पूर्व मंत्री अनिल विज निर्माणधीन एयर पोर्ट का दौरा करते हुए। -हप्र
Advertisement

अम्बाला, 28 मई (हप्र)
हरियाणा के पूर्व गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री तथा अम्बाला छावनी से विधायक अनिल विज ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि अम्बाला छावनी में सिविल एन्कलेव (डोमेस्टिक एयरपोर्ट) निर्माण कार्य को जल्द पूरा किया जाए ताकि नागरिकों को अम्बाला से जल्द उड़ान सेवा का लाभ मिल सके।
विज आज शाम अम्बाला एयरफोर्स स्टेशन के निकट डोमेस्टिक एयरपोर्ट के निर्माण कार्य के निरीक्षण के दौरान मौके पर मौजूद अधिकारियों एवं निर्माण एजेंसी के प्रतिनिधियों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि गत दिनों अम्बाला रैली में आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंच से घोषणा की थी कि अम्बाला से उड़ान सेवा को जल्द प्रारंभ किया जाएगा। इसलिए अधिकारी निर्माण कार्य को तेजी से पूरा करें।
उन्होंने डोमेस्टिक एयरपोर्ट में हार्टिकल्चर (बागवानी) कार्य को जल्द प्रारंभ करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि एंट्रेस एवं आसपास क्षेत्र खूबसूरत दिखे इसलिए यहां हार्टिकल्चर के कार्य को शुरू किया जाए। पूर्व मंत्री अनिल विज ने एयरपोर्ट में यात्रियों के आने-जाने के मार्गों की जानकारी ली।
साथ ही यात्रियों के चेक-इन करने के दौरान बैठने एवं अन्य सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने वाहनों की पार्किंग सुविधा, एयरपोर्ट में बिजली की आपूर्ति के लिए क्या-क्या प्रबंध हैं इसकी जानकारी ली। यात्रियों को एयरपोर्ट से अंदर किस स्थान से ले जाया जाएगा उन्होंने इस बारे में भी जानकारी ली।
एयरपोर्ट की बाउंड्री वॉल, यहां पर स्ट्रीट लाइट एवं अन्य क्या-क्या व्यवस्थाएं होंगी इसको लेकर भी उन्होंने चर्चा की। उन्होंने एंट्रेंस एरिया, पार्किंग, कैंटीन, मुख्य टर्मिनल सहित अन्य निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया।
मौके पर मौजूद अधिकारियों ने पूर्व गृह मंत्री अनिल विज को बताया कि टर्मिनल में काफी कार्य कर लिया गया है और जून के अंत तक निर्माण कार्य को पूरा कर लिया जाएगा।

हरियाणा सहित आसपास के राज्यों को मिलेगा लाभ

पूर्व गृहमंत्री अनिल विज के प्रयासों से अम्बाला में भारत सरकार की आरसीएस (रिजनल कनेक्टिविटी स्कीम) उड़ान योजना के तहत अम्बाला छावनी में सिविल एन्कलेव डोमेस्टिक एयरपोर्ट का निर्माण किया जा रहा है जिसका नागरिकों को लाभ मिलेगा। अम्बाला एयरफोर्स स्टेशन के ठीक साथ 20 एकड़ भूमि निर्माण के लिए रक्षा मंत्रालय से सिविल एविएशन विभाग को दी गई थी। हरियाणा सरकार की ओर से 20 एकड़ भूमि के बदले रक्षा मंत्रालय को 133 करोड़ रुपए ट्रांसर्फर किए गए थे। उड़ान सेवा का लाभ हरियाणा सहित आसपास राज्यों को भी मिलेगा।

Advertisement

आएगी 16 करोड़ रुपए की लागत

करीब साढ़े 16 करोड़ रुपए की लागत से डोमेस्टिक एयरपोर्ट का निर्माण कार्य किया जा रहा है, जहां से यात्री चेक-इन एवं चेक-आउट कर सकेंगे। विमान के टेक-ऑफ एवं लैंडिंग के लिए अम्बाला एयरफोर्स स्टेशन की हवाई पट्टी का इस्तेमाल होगा। अम्बाला में बन रहे इस घरेलू हवाई अड्डे का फायदा हरियाणा के साथ लगते हिमाचल प्रदेश, पंजाब, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखंड के यात्री भी ले सकेंगे, जिन्हें यहां से अलग-अलग शहरों के लिए विमान सेवा मिलेगी। इससे पहले बीते वर्ष 15 अक्टूबर, 2023 को अम्बाला छावनी में एयरपोर्ट के निर्माण कार्य का भूमि पूजन एवं शिलान्यास किया गया था।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×