For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

अनुराग रस्तोगी नये गृह सचिव होंगे

12:02 AM Jul 05, 2024 IST
अनुराग रस्तोगी नये गृह सचिव होंगे
Advertisement

- राज्य सरकार ने 12 सीनियरआइएएस अधिकारियों के किए तबादले

- गीता भारती अंबाला, राजीव रत्तन करनाल और पीसी मीणा हिसार के नये मंडलायुक्त

Advertisement

- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल को पीडब्ल्यूडी और सिंचाई विभाग की जिम्मेदारी

चंडीगढ़, 4 जुलाई (ट्रिन्यू)
हरियाणा सरकार ने बृहस्पतिवार रात को 12 सीनियर आइएएस अधिकारियों के तबादले कर दिए। इनमें अतिरिक्त मुख्य सचिव और मंडलायुक्त स्तर के आइएएस अधिकारी शामिल हैं। प्रदेश में एकाएक बढ़ रहे अपराधों को नियंत्रित करने के प्रति गंभीर सरकार ने सीनियर आइएएस अधिकारी अनुराग रस्तोगी को हरियाणा का नया गृह सचिव नियुक्त किया है। गृह सचिव का अतिरिक्त कार्यभार अभी तक मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद के पास था। विपक्ष को इस बात पर आपत्ति थी कि गृह सचिव जैसे दायित्व को अतिरिक्त कार्यभार के रूप में मुख्य सचिव को सौंपा गया था। विपक्ष की आपत्ति और अपराधों पर कंट्रोल करने के लिए सरकार ने राज्य को स्वतंत्र गृह सचिव प्रदान कर दिया है। राज्य सरकार जल्दी ही अब जिला उपायुक्तों के तबादले कर सकती है।
प्रदेश सरकार ने राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल को इस पद से अलग कर दो महत्वपूर्ण विभागों की जिम्मेदारी सौंपी है। अनुराग अग्रवाल के स्थान पर हालांकि सरकार ने अभी किसी नये मुख्य निर्वाचन अधिकारी की नियुक्ति नहीं की, लेकिन अनुराग अग्रवाल को पीडब्ल्यूडी और जल संसाधन विभागों का अतिरिक्त मुख्य सचिव बनाया गया है। लोकसभा चुनाव के दौरान कई जिलों के जिला निर्वाचन अधिकारियों की भूमिका पर सवाल खड़े किए गए थे। चर्चा है कि उसका असर मुख्य निर्वाचन अधिकारी पर पड़ा है।
राज्य सरकार ने विवादों से घिरी अंबाला व करनाल की मंडलायुक्त रेणु एस फुलिया को हटा दिया है। हिसार की मंडलायुक्त गीता भारती को उनके मौजूदा पद से अलग कर अंबाला का नया मंडलायुक्त बनाया गया है। रेणु फुलिया को अभी प्रतीक्षा सूची में रखा गया है। उन्हें अभी कोई नई जिम्मेदारी प्रदान नहीं की गई है। उच्चतर शिक्षा विभाग के महानिदेशक राजीव रत्तन को करनाल के मंडलायुक्त की अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसी तरह, आइएएस अधिकारी पंकज अग्रवाल को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पद से अलग कर दिया गया है। उन्हें भी अभी कोई नई जिम्मेदारी नहीं दी गई है।
प्रदेश सरकार ने सीनियर आइएएस अंकुर गुप्ता को सहकारिता और कार्मिक विभागों का अतिरिक्त मुख्य सचिव बनाया है। अनुराग रस्तोगी गृह सचिव के साथ वित्त एवं आयोजना विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव का काम भी संभालेंगे। आनंद मोहन शरण को सरकार ने पर्यावरण, वन एवं वन्य जीव विभाग के साथ श्रम विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव की अतिरिक्त जिम्मेदारी प्रदान की गई है। राजा शेखर वुंडरू किसान एवं किसान कल्याण विभाग तथा पशुपालन एवं डेयरी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव बनाए गए हैं। विनीत गर्ग को स्कूल शिक्षा विभाग का नया अतिरिक्त मुख्य सचिव बनाया गया है। जी अनुपमा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा पिछड़ा वर्ग एवं अंत्योदय विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव होंगी।
आइएएस राजीव रंजन को सरकार ने मत्स्य पालन विभाग का प्रधान सचिव नियुक्त किया गया है। मोहम्मद शाईन सभी के लिए आवास विभाग के आयुक्त तथा हरियाणा विद्युत उत्पादन निगम और आपूर्ति एवं निपटान विभाग के महानिदेशक के साथ उच्चतर शिक्षा विभाग के आयुक्त एवं सचिव का अतिरिक्त कार्यभार देखेंगे। दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के प्रबंध निदेशक फूल चंद मीणा को हिसार के मंडलायुक्त की अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंपी गई है। हिसार की मंडलायुक्त रही गीता भारती को अंबाला का मंडलायुक्त तथा हरियाणा अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम का प्रबंध निदेशक बनाया गया है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×