For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

कुरुक्षेत्र डीसी के खिलाफ शिकायत, मां मुलाना से हैं भाजपा प्रत्याशी

08:25 AM Sep 06, 2024 IST
कुरुक्षेत्र डीसी के खिलाफ शिकायत  मां मुलाना से हैं भाजपा प्रत्याशी

चंडीगढ़, 5 सितंबर (ट्रिन्यू)
कुरुक्षेत्र डीसी सुशील सारवान के खिलाफ कांग्रेस ने चुनाव आयोग में शिकायत की है। वरिष्ठ कांग्रेस नेता सुरेश यूनिसपुर ने मुख्य चुनाव आयुक्त व हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को लिखित में शिकायत करके कुरुक्षेत्र डीसी को बदलने की मांग की है। दरअसल, सुशील सारवान की माता संतोष चौहान सारवान भाजपा में सक्रिय हैं और पार्टी ने उन्हें मुलाना हलके से अपना उम्मीदवार घोषित किया है।
इससे पहले लोकसभा चुनावों के दौरान सुशील सारवान पंचकूला के डीसी थे और अंबाला पार्लियामेंट से भाजपा की बंतो कटारिया विधानसभा चुनाव लड़ रही थीं। कांग्रेस की शिकायत के बाद चुनाव आयोग के निर्देशों पर राज्य सरकार ने सुशील सारवान को पंचकूला डीसी से हटाकर उन्हें प्रदेश मुख्यालय में लगा दिया था। उनकी माता के भाजपा में एक्टिव होने की वजह से उनका पंचकूला से तबादला किया गया। कांग्रेस ने इस बार की शिकायत में कहा है कि मुलाना हलका कुरुक्षेत्र से सटा हुआ है। ऐसे में डीसी पद पर रहते हुए सुशील सारवान मतदाताओं को प्रलोभन दे सकते हैं या फिर उन्हें डरा-धमका सकते हैं।
लोकसभा चुनावों में और भी कई अधिकारियों की इस बेस पर फील्ड से बदली की गई थी। कांग्रेस का कहना है कि जिन अधिकारियों के परिवार के सदस्य किसी भी राजनीति दल में हैं और चुनाव लड़ रहे हैं, उनकी फील्ड में पोस्टिंग नहीं होना चाहिए। इससे चुनाव प्रभावित होने की आशंका बनी रहती है। सुरेश यूनिसपुर ने अपनी शिकायत में कहा है कि किसी भी पार्टी के उम्मीदवार के रिश्तेदार को चुनाव ड्यूटी में तैनात नहीं किया जा सकता। जिस जिला निर्वाचन अधिकारी को लोकसभा चुनाव में बदला गया हो, वह विधानसभा चुनाव में ड्यूटी कैसे कर सकता है।
इसलिए निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए सुशील सारवान को कुरुक्षेत्र के उपायुक्त पद से हटाया जाना चाहिए। लोकसभा चुनाव से पहले भारतीय चुनाव आयोग की ओर से राज्यों को जारी निर्देश में किसी भी अधिकारी व कर्मचारी के तबादले का आधार संसदीय क्षेत्र को बनाया है। चुनाव के दौरान अपने गृह जिले वाले संसदीय क्षेत्र में अफसरों की तैनाती नहीं की जाएगी। इसी आधार पर ही चुनाव आयोग के पास अफसरों व कर्मचारियों की शिकायतें पहुंच रही हैं। चुनाव प्रक्रिया में आरओ यानी रिटर्निंग अफसर की अहम भूमिका होती है। वह सीधे तौर से चुनाव से जुड़ा होता है। वहीं उपायुक्त यानी जिला चुनाव अधिकारी को लेकर आयोग की हिदायत स्पष्ट नहीं है। कांग्रेस की शिकायत के बाद अब चुनाव आयोग की ओर से जिस तरह का निर्देश आता है, वैसे ही सरकार की ओर से कार्रवाई की जाएगी।

Advertisement

भाजपा ने विचार करके उतारा है प्रत्याशियों को : नायब

कुरुक्षेत्र (हप्र) : मुख्यमंत्री नायब सैनी ने लाडवा विधानसभा से तथा राज्य मंत्री सुभाष सुधा ने थानेसर विधानसभा से प्रत्याशी घोषित होने के बाद बृहस्पतिवार को ज्योतिसर तीर्थ पहुंचकर वट वृक्ष के समक्ष पूजा की। पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री नायब सैनी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी केंद्रीय नेतृत्व ने सोच समझकर प्रत्याशियों को उतारा है। नायब सैनी ने सभी प्रत्याशियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि पहली लिस्ट में 67 विधानसभा क्षेत्रों से प्रत्याशी आए हैं। नायब सैनी ने कहा कि आज हरियाणा प्रदेश की जनता का आशीर्वाद व प्यार भाजपा के साथ है। पिछले 10 सालों में डबल इंजन की सरकार ने जो कार्य किए हैं, हर व्यक्ति उसकी प्रशंसा कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हरियाणा में तीसरी बार सरकार बनेगी। प्रधानमंत्री का संकल्प है कि 2047 तक भारत दुनिया का सिरमौर बनेगा। विकसित राष्ट्र बनेगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement