मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

दूध उत्पादक किसानों को फायदा पहुंचाकर उपभोक्ताओं की जेब से की भरपाई

08:38 AM Jun 07, 2024 IST
Advertisement

अम्बाला शहर, 6 जून (हप्र)
द अंबाला डिस्ट्रिक्ट कोआपरेटिव मिल्क प्रोडयूसर यूनियन यानी वीटा मिल्क प्लांट ने दूध उत्पादक किसानों को फायदा पहुंचाने के लिए लिए जहां खरीद फैट रेट में बढ़ोतरी की है वहीं इसकी भरपाई के लिए दूध के रिटेल भावों में 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि करने अपनी तिजोरी भरने का प्रबंध कर लिया है। ऐसे में वीटा की मुनाफाखोरी आम लोगों की जेब पर भारी पड़ रही है। दूध का एमआरपी बढ़ाए जाने के अनुपात में दूध उत्पादकों को उसका लाभ नहीं दिया जाता। बड़े प्लांटों की देखा देखी अब लोकल डेयरी संचालक भी दूध के दाम बढ़ाएंगे जिसका सीधा भार आम उपभोक्ताओं की जेब पर पड़ेगा। दरअसल वीटा ने प्रदेश में रिटेल में दूध के दाम 2 रुपये प्रति किलो बढ़ाकर आम उपभोक्ताओं की जेब पर अतिरिक्त भार डाल दिया है। अकेले अम्बाला शहर मिल्क प्लांट के पास करीब एक लाख लीटर रोजाना दूध की मांग है जिसे वह अपने सदस्यों के अलावा दूसरे जिलों में स्थित मिल्क प्लांट से पूरा कर रहा है। जिला में कुल करीब 729 सोसायटियों से दूध एकत्र करने का काम किया जाता है।
रिटेल दामों को बढ़ाने से पहले ही इन समितियों से जुड़े किसानों को लाभ पहुंचाने का काम किया गया और दूध खरीद के भावों में 30 पैसे प्रति फैट की वृद्धि कर दी गई। यानी भैंस के दूध पर प्रति किलो किसान को अब औसतन 2 रुपये प्रति किलो अधिक मिल पाएगा। भाव बढ़ाने के बाद फिलहाल दूध उत्पादकों से वीटा 7.60 रुपये प्रति फैट के हिसाब से दूध खरीद रहा है जिसे वह प्रोसेस करके और पैकिंग आदि करके बाजार में उपलब्ध करवाता है। औसतन दूध पर प्रोसेसिंग और पैकिंग, ट्रांसपोर्ट, रिटेलरों और मिल्क प्लांट के प्राफिट सहित इसका रिटेल भाव तय किया जाता है।
फिलहाल वीटा के दूध के दाम 50 रुपये लीटर से लेकर 68 रुपये लीटर तक हैं जबकि 6 लीटर की पैकिंग में इसके दाम 48 से 67 रुपये तक कर दिए गए हैं। आधा लीटर वाली पैकिंग में वीटा का 6 फैट का फुल क्रीम दूध वीटा गोल्ड बढ़कर 68 रुपये, 4.5 फैट वाला स्टेंडर्ड मिल्क 62 रुपये, 3 फैट वाला वीटा ताजा टोंड मिल्क 56 रुपये, 1.5 फैट का वीटा स्मार्ट 50 रुपये प्रति लीटर ग्राहकों को मिलेगा। जबकि एक लीटर वाली पैकिंग में फुलक्रीम को छोड़ सभी प्रकार के दूध की कीमत 1 रुपये प्रति लीटर कम रखी गई है।

''दूध उत्पादकों के लिए प्रति फैट 30 पैसे दाम बढ़ाए गए हैं। अब जबकि सभी बड़े प्लांटों ने दूध के दाम बढ़ा दिए तो वीटा ने मात्र 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी ही की है। ये दरें पूरे हरियाणा के लिए ही लागू होती हैं। फिलहाल देसी घी आदि सहित अन्य उत्पादों के दाम नहीं बढ़ाए गए हैं। सभी निर्णय लेने का काम मुख्यालय ही करता है।''
-सर्वजीत सिंह, सीईओ, वीटा प्लांट अम्बाला

Advertisement

Advertisement
Advertisement