मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

पीएम मोदी के खिलाफ टिप्पणी : मालदीव के तीन मंत्री निलंबित

07:00 AM Jan 08, 2024 IST

माले (एजेंसी) : मालदीव सरकार ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ ‘अपमानजनक टिप्पणी’ पोस्ट करने वाले तीन मंत्रियों- मालशा शरीफ, मरियम शिउना और अब्दुल्ला महजूम माजिद को रविवार को निलंबित कर दिया। सरकार ने यह भी कहा कि ‘ये उनकी व्यक्तिगत राय है और वे सरकार के विचारों का प्रतिनिधित्व नहीं करतीं।’ विपक्षी नेताओं ने इन टिप्पणियों की कड़ी निंदा की थी जिसके बाद मालदीव सरकार ने यह बयान जारी किया।
सरकारी प्रसारक ‘पीएसएम न्यूज’ ने राष्ट्रपति कार्यालय के हवाले से एक खबर में कहा, ‘पड़ोसी देश भारत के बारे में अपमानजनक टिप्पणी पोस्ट करने वाले सरकारी अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया है।’ इसमें कहा गया है कि मालदीव सरकार ने सोशल मीडिया पर उन व्यक्तियों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की है जिनका आचरण अंतर्राष्ट्रीय संबंधों को नुकसान पहुंचाता है। पिछले दिनों तब विवाद खड़ा हो गया था जब लक्षद्वीप के एक समुद्र तट का वीडियो प्रधानमंत्री मोदी द्वारा पोस्ट किये जाने के बाद मालदीव की एक मंत्री और कुछ अन्य नेताओं ने उनके (मोदी) खिलाफ सोशल मीडिया पर ‘अपमानजनक टिप्पणियां’ की थीं। पूर्व राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने सोशल मीडिया पर मालदीव सरकार के अधिकारियों द्वारा भारत के खिलाफ ‘घृणास्पद भाषा’ के इस्तेमाल की निंदा की। उन्होंने एक्स पर कहा, ‘भारत हमेशा मालदीव का एक अच्छा दोस्त रहा है और हमें इस तरह की अपमानजनक टिप्पणियों के जरिये हमारे दोनों देशों के बीच सदियों पुरानी दोस्ती पर नकारात्मक प्रभाव नहीं डालने देना चाहिए।’ इस बीच रविवार को, पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद ने टिप्पणियों को ‘भयानक’ बताया और राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की सरकार से इन टिप्पणियों से दूरी बनाने को कहा।

Advertisement

Advertisement