मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

सीएम सैनी ने सिकंदरपुर में किया एक पेड़ मां के नाम अभियान का शुभारंभ

03:41 PM Jul 21, 2024 IST
Advertisement

सिरसा, 21 जुलाई (हप्र)

Ek Ped Maa ke nam: हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह ने कहा है कि पर्यावरण की शुद्धता के लिए यह जरूरी है कि हम सभी को एक-एक पेड़ अवश्य लगाना चाहिए। मुख्यमंत्री रविवार को राधा स्वामी सतसंग (व्यास) सिकंदरपुर में गुरु पूर्णिमा के दिन आयोजित एक पेड़ माँ के नाम कार्यक्रम में पर्यावरण संरक्षण और प्रदूषण से बचाव के उद्देश्य पौधारोपण अभियान का शुभारंभ कर रहे थे।

Advertisement

मुख्यमंत्री के साथ राधा स्वामी सत्संग (व्यास) सिकंदरपुर के सेवादारों ने एक साथ 20 हजार पौधे लगाकर वातावरण प्रदूषण रोकने का संदेश दिया। उन्होंने कहा की बड़ा हर्ष का विषय है कि राधा स्वामी सत्संग व्यास का मानवता की भलाई के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण जैसे कार्यक्रमों में भाग ले रहा है, सेवादारों का यह प्रयास सराहनीय है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मानवता की सेवा के साथ-साथ हमें पर्यावरण शुद्धता की ओर भी ध्यान देना होगा। उन्होंने कहा कि कृषि के लिए जमीन को उपजाऊ रखने में पेड-पौधों और वनों का बड़ा योगदान होता है, इसलिए हमें अधिक से अधिक पेड़ लगाकर वनों का विकास करना होगा और पेड़-पौधों की रक्षा करनी होगी। जितने ज्यादा पेड़-पौधे होंगे, उतना ही हमारा पर्यावरण स्वच्छ होगा।

उन्होंने का कि आज तापमान में लगातार बढ़ौतरी हो रही है। इसका एक कारण पेड़ों की कटाई ज्यादा होना है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण में असंतुलन चिंता का विषय है। उन्होंने पौधारोपण अभियान एक महत्वपूर्ण कड़ी बताते हुए कहा कि पर्यावरण शुद्ध होगा तो व्यक्ति स्वस्थ होगा। जब व्यक्ति स्वस्थ होगा तो वह राष्ट्र की प्रगति में अपना योगदान दे पायेगा।

प्रदेश में सरकार बनाएगी 50 हजार वन मित्र

मुख्यमंत्री नायब सिंह ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए सरकार प्रदेश में 50 हजार वन मित्र बनाएगी। वन मित्र गड्ढे खोदकर पेड़ लगाने के साथ-साथ उसका संरक्षण भी करेंगे। इस कार्य के लिए उन्हें प्रति पेड़ के हिसाब से सरकार द्वारा 20 रुपये दिए जाएंगे। इसी तरह एक पेड़ मां के नाम योजना के तहत लगये गये पौधे के रखरखाव के लिए भी वन मित्रों को दस रुपये प्रति पेड़ दिये जायेंगे।

प्रदेश में इस वर्ष लगाए जाएंगे डेढ़ करोड़ पौधे

मुख्यमंत्री ने बताया कि हर साल प्रदेश सरकार हर घर हरियाली, पौधगिरी जैसे आयोजन करके नागरिकों की भागीदारी से पौधारोपण अभियान चलाती है। इस वर्ष लगभग डेढ़ करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें आमजन की भागीदारी सुनिश्चित की जायेगी। पेड़ पौधों के ग्रोथ पर नजर रखी जाएगी ताकि हरियाणा में वन क्षेत्र को बढ़ाया जा सके।

हर व्यक्ति एक पेड़ अवश्य लगाए : असीम गोयल

इस मौके पर प्रदेश के परिवहन मंत्री असीम गोयल ने पौधारोपण अभियान को सामाजिक आंदोलन बताते हुए कहा कि डेरा ने जिस प्रकार से मानवता की भलाई के लिए अनेक काम कर रहा है। उनमें पर्यावरण सरंक्षण के लिये पौधारोपण अभियान भी शामिल है। उन्होंने कहा कि हमारा सौभाग्य है कि हम गुरु जी के आशीर्वाद से एक साथ इस अभियान का हिस्सा बन रहे है। गुरु जी के विचारों से हमे प्रेरणा मिलती है और हम भलाई के लिए काम कर रहे है।

परिवहन मंत्री ने लोगों से आह्वान किया कि वे एक पेड़ मां के नाम योजना के तहत वे कम से कम एक पेड़ अवश्य लगाएं और प्रदेश को हरा-भरा बनाने व प्रदूषण मुक्त करने की सरकार की मुहिम में अपना अहम योगदान दें, ताकि आने वाली पीढ़ी को पर्यावरण प्रदूषण जैसी समस्या का सामना न करना पड़े। मुख्यमंत्री के साथ ऊर्जा मंत्री चौ. रणजीत सिंह, परिवहन मंत्री असीम गोयल, पूर्व सांसद सुनीता दुग्गल, पूर्व सांसद डा. अशोक तंवर, उपायुक्त आर.के. सिंह, एसपी डबवाली दीप्ति गर्ग ने भी पौधारोपण किया।

इस अवसर पर उड़ीसा के पूर्व राज्यपाल प्रो. गणेशीलाल, ऊर्जा मंत्री चौ. रणजीत सिंह, पूर्व सांसद सुनीता दुग्गल, पूर्व सांसद डा. अशोक तंवर, पूर्व विधायक बलकोर सिंह, रामचंद्र कंबोज, चेयरमैन आदित्य देवीलाल, महामंत्री सुरेंद्र पूनिया, जिलाध्यक्ष निताशा सिहाग, वरिष्ठï भाजपा नेता गोविंद कांडा, युवा भाजपा नेता अमन चोपड़ा, मनीष सिंगला, उपायुक्त आर.के. सिंह, एसपी डबवाली दीप्ति गर्ग, अतिरिक्त उपायुक्त डा. विवेक भारती, एसडीएम कालांवाली सुरेश रावेश, राधा स्वामी सत्संग घर के जॉनल सेक्रेट्री सरदार गुरमिंद्र सिंह, क्षेत्रीय सचिव धर्मेंद्र गोस्वामी सहित बड़ी संख्या में साध संगत मौजूद रही।

Advertisement
Tags :
Haryana Hindi Newsharyana news
Advertisement