For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

गृह, वित्त विभागों के साथ सीएम नायब सैनी सबसे पावरफुल

07:25 AM Oct 22, 2024 IST
गृह  वित्त विभागों के साथ सीएम नायब सैनी सबसे पावरफुल
चंडीगढ़ में सोमवार को हरियाणा सचिवालय में मुख्यमंत्री नायब सैनी कैबिनेट मंत्री कृष्ण बेदी को पदभार ग्रहण कराते हुए। 
Advertisement

चंडीगढ़, 21 अक्तूबर (ट्रिन्यू)
हरियाणा में लगातार तीसरी बार सत्ता में आई भाजपा सरकार में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी सबसे पावरफुल हो गए हैं। पूर्व सीएम मनोहर लाल के दूसरे कार्यकाल में उनके पास काफी कम विभाग थे। गठबंधन सरकार होने की वजह से कई बड़े विभाग उस समय डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला के पास थे। 8 अक्तूबर को चुनावी नतीजों के बाद 17 अक्तूबर को नायब सरकार का गठन हुआ। रविवार की देर रात मंत्रियों के विभागों की अलॉटमेंट से जुड़ा नोटिफिकेशन मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद द्वारा जारी किया गया।
आमतौर पर संसदीय कार्य मामले मंत्री की जिम्मेदारी सरकार में सबसे वरिष्ठ मंत्री को दी जाती रही है। नायब सरकार में सबसे वरिष्ठ मंत्री अनिल विज हैं। वे सातवीं बार विधायक बने हैं और मनोहर सरकार के पहले व दूसरे कार्यकाल में भी हेवीवेट कैबिनेट मंत्री रहते हैं। मनोहर सरकार के पहले कार्यकाल में उस समय शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा संसदीय कार्य मामले मंत्री थे। वहीं दूसरे कार्यकाल में मनोहर लाल सरकार में शिक्षा मंत्री रहे कंवर पाल गुर्जर को संसदीय कार्य मामले मंत्री बनाया गया था।
नायब सरकार के पहले कार्यकाल में भी कंवर पाल गुर्जर के पास ही यह जिम्मा था। अब दूसरे कार्यकाल में पानीपत ग्रामीण से लगातार तीन बार के विधायक महिपाल सिंह ढांडा को संसदीय कार्य मामले मंत्री बनाया गया है। महिपाल ढांडा हरियाणा के शिक्षा (स्कूल एवं हायर एजुकेशन) मंत्री होंगे। साथ ही, उन्हें अभिलेखागार विभाग भी सौंपा गया है। गृह विभाग इस बार मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने अपने पास ही रखा है। मनोहर लाल के दूसरे कार्यकाल में अनिल विज राज्य के गृह मंत्री थे।
मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने केंद्रीय नेृतत्व से विचार-विमर्श करने के बाद मंत्रियों के विभागों का बंटवारा किया है। गृह विभाग के साथ-साथ प्रदेश के वित्त मंत्री भी नायब सिंह सैनी ही होंगे। मनोहर लाल के पहले कार्यकाल में कैप्टन अभिमन्यु वित्त मंत्री थे। लेकिन दूसरे कार्यकाल में मनोहर लाल ने वित्त विभाग अपने पास ही रखा हुआ था। बतौर वित्त मंत्री मनोहर लाल ने ही अपने दूसरे कार्यकाल के पांचों बजट पेश किए थे।
सीएम के पास वित्त होने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि फाइलें निकलने में आसानी रहती है। इस बार आबकारी एवं कराधान विभाग भी मुख्यमंत्री ने अपने पास ही रखा है। मनोहर पार्ट-। में कैप्टन अभिमन्यु के पास यह जिम्मेदारी थी। वहीं दूसरे कार्यकाल में डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला के पास यह महत्वपूर्ण विभाग था। टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग के साथ-साथ सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा एवं संस्कृति विभाग भी सीएम ने अपने पास रखा है।
इसी तरह न्याय प्रशासन, सामान्य प्रशासन, सीआईडी, हाउसिंग फॉर ऑल, कार्मिक एवं प्रशिक्षण तथा कानून एवं विधायी विभाग भी सीएम के पास ही रहेगा। इसी तरह से हर उस विभाग की जिम्मेदारी भी सीएम के पास रहेगी, जो किसी भी मंत्री को अलॉट नहीं हुआ है।

Advertisement

किस मंत्री को मिला कौनसा विभाग

अनिल विज
अंबाला कैंट से सात बार के विधायक और मनोहर सरकार के दोनों कार्यकाल में हेवीवेट कैबिनेट मंत्री रहे अनिल विज को अब नायब सरकार में बिजली मंत्री होंगे। हरियाणा के परिवहन और लेबर मंत्री भी विज ही होंगे।

कृष्ण लाल पंवार
चार बार के विधायक और राज्यसभा सांसद रहे कृष्ण लाल पंवार को विकास एवं पंचायत जैसा बड़ा विभाग दिया है। खनन एवं भूविज्ञान भी उन्हें सौंपा गया है। 2014 से 2019 तक मनोहर सरकार में वे परिवहन तथा जेल मंत्री थे।

Advertisement

राव नरबीर सिंह
बादशाहपुर विधायक राव नरबीर सिंह नायब सरकार में उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री होंगे। उन्हें पर्यावरण, वन एवं वन्य जीव के साथ-साथ सैनिक और अर्द्ध-सैनिक विभाग भी सौंपा है। मनोहर पार्ट-। में वे राज्य के पीडब्ल्यूडी मंत्री रहे।

महिपाल सिंह ढांडा
पानीपत ग्रामीण से जीत की हैट्रिक लगाने वाले महिपाल सिंह ढांडा को शिक्षा (स्कूल एवं हायर) मंत्री बनाया है। अभिलेखागार के साथ-साथ संसदीय कार्य मामले मंत्री की जिम्मेदारी भी ढांडा के पास रहेगी।

विपुल गोयल
फरीदाबाद से दूसरी बार विधायक बने विपुल गोयल को राजस्व एवं आपदा प्रबंधन के साथ-साथ शहरी स्थानीय निकाय जैसा बड़ा विभाग दिया है। नागरिक उड्डयन विभाग भी उन्हें दिया है। वे पहले भी कैबिनेट मंत्री रहे हैं।

डॉ. अरविंद शर्मा
चार बार के सांसद और गोहाना विधायक डॉ अरविंद शर्मा को नायब सरकार में हेवीवेट मंत्री बने हैं। उन्हें सहकारिता विभाग के साथ-साथ, जेल, चुनाव व पर्यटन विभाग सौंपा है। सोनीपत, करनाल व रोहतक से वे सांसद रहे हैं।

श्याम सिंह राणा
भूतपूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के घनिष्ठ मित्र रहे श्याम सिंह राणा नायब सरकार में कृषि मंत्री होंगे। साथ ही, उन्हें पशुपालन एवं डेयरी तथा मत्स्य पालन विभाग सौंपा है। श्याम सिंह राणा रादौर से दूसरी बार विधायक बने हैं।

रणबीर सिंह गंगवा
2014 से 2019 तक विधानसभा के डिप्टी स्पीकर रहे रणबीर सिंह गंगवा को भी हेवीवेट विभाग नायब सरकार में मिले हैं। वे हरियाणा के पीडब्ल्यूडी (भवन एवं सड़कें) तथा पब्लिक हेल्थ मंत्री होंगे। दोनों ही बड़े विभाग हैं।

कृष्ण कुमार बेदी
नरवाना से विधायक बने कृष्ण कुमार बेदी नायब सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं। उन्हें सामाजिक न्याय, सशक्तीकरण, एससी-बीसी कल्याण तथा अंत्योदय (सेवा) मंत्री बनाया है। 2014 में वे शाहाबाद से विधायक बने थे।

श्रुति चौधरी
भिवानी-महेंद्रगढ़ से सांसद रहीं और तोशाम से विधायक बनी श्रुति चौधरी को सिंचाई मंत्री बनाया है। राज्य की महिल एवं बाल विकास मंत्री भी श्रुति होंगी। वे भूतपूर्व मुख्यमंत्री चौ. बंसीलाल की पोती हैं। पहली बार विधायक बनी हैं।

आरती सिंह राव
भूतपूर्व मुख्यमंत्री राव बिरेंद्र सिंह की पोती व अटेली विधायक आरती सिंह राव भी नायब सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं। उन्हें स्वास्थ्य व आयुष के अलावा स्वास्थ्य चिकित्सा एवं अनुसंधान मंत्री बनाया है। वे राव इंद्रजीत सिंह की बेटी हैं।

राजेश नागर
तिगांव से लगातार दूसरी बार विधायक बने राजेश नागर नायब सरकार में स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्री हैं। उन्हें खाद्य एवं आपूर्ति जैसा बड़ा विभाग दिया है। साथ ही, प्रिंटिंग एंड स्टेशनरी विभाग की जिम्मेदारी भी राजेश नागर संभालेंगे।

गौरव गौतम
पलवल से पहली बार विधायक बने गौरव गौतम को नायब सरकार में सबसे युवा मंत्री हैं। उन्हें युवा सशक्तीकरण एवं उद्यमशीलता तथा खेल विभाग का स्वतंत्र प्रभार दिया है। कानून एवं विधायी विभाग में उन्हें मुख्यमंत्री के साथ संबद्ध है।

हरियाणा को आगे लेकर जाएगी डबल इंजन की सरकार : नायब

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने आज हरियाणा सिविल सचिवालय में सामाजिक न्याय, अधिकारिता, अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं अंत्योदय (सेवा) मंत्री कृष्ण कुमार बेदी को पदभार ग्रहण करवाया। इस मौके पर हरियाणा के कृषि मंत्री श्याम सिंह राणा भी मौजूद रहे। इस मौके पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने तीसरी बार भारतीय जनता पार्टी को बहुमत देने के लिए हरियाणा की जनता का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में हमारी डबल इंजन की सरकार प्रदेश को विकास में आगे लेकर जाएगी। हरियाणा में सभी मंत्रियों को विभागों का बंटवारा कर दिया गया है। जिन उम्मीदों के साथ हरियाणा की जनता ने भाजपा को बहुमत दिया, उन पर हम सभी कड़ी मेहनत करते हुए खरा उतरेंगे। उन्होंने कहा कि 25 अक्तूबर, 2024 को सभी विधायकों को शपथ दिलवाई जाएगी। पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए नायब सिंह सैनी ने कहा कि कांग्रेस के लिए यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि वह युवाओं को बिना पर्ची-बिना खर्ची के नौकरियां देने में बाधाएं पैदा कर रही है। भर्ती रोको गैंग कांग्रेस द्वारा प्रायोजित है। कांग्रेस और भर्ती रोको गैंग को जनता ने नकार दिया है। दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी द्वारा लगाए जा रहे आरोपों पर मुख्यमंत्री ने जवाब देते हुए कहा कि आम आदमी पार्टी की सरकार केवल आरोप लगाने का काम करती है। उन्होंने कहा कि अरविंद केजरीवाल दावा करते थे कि वे सबसे पहले यमुना को स्वच्छ करेंगे। आज 10 साल बाद भी वे केवल आरोप लगा रहे हैं। वे अपने गिरेबान में झांके और केंद्र सरकार द्वारा दिल्ली सरकार को दिए गए 6,000 करोड़ रुपये का हिसाब दें। आम आदमी पार्टी के डीएनए में ही केवल आरोप लगाना है।

Advertisement
Advertisement