मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

पंचकूला से सीएम ने दी 3400 करोड़ की 600 परियोजनाओं की सौगात

07:16 AM Aug 14, 2024 IST
पंचकूला में मंगलवार को आयोजित समारोह में सीएम नायब सैनी जनसमूह को संबोधित करते हुए। -हप्र

एस.अग्निहोत्री/ हप्र
पंचकूला, 13 अगस्त
हरियाणा में सबका साथ-सबका विकास-सबका प्रयास और सबका विश्वास के मूलमंत्र पर चल कर सभी क्षेत्रों का समान विकास सुनिश्चित करते हुए मुख्यमंत्री नायब सैनी ने मंगलवार को प्रदेशवासियों को विकास परियोजनाओं की नायाब सौगात दी। पंचकूला में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री ने पूरे प्रदेश के लिए 3400 करोड़ रुपये लागत की कुल 600 परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया। इनमें 1190 करोड़ रुपये की 220 परियोजनाओं का उद्घाटन तथा 2210 करोड़ रुपये की लागत की 380 परियोजनाओं का शिलान्यास शामिल है।

Advertisement

इस मौके पर विधानसभा स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि इस सरकार के दौरान युवाओं को बिना पर्ची-बिना खर्ची के नौकरी मिली हैं। पहले नौकरियों में पर्ची-खर्ची का खेल चलता था, इस खेल को मौजूदा सरकार ने खत्म करके पारदर्शी तरीके से युवाओं को नौकरी दी हैं। शिक्षा राज्य मंत्री सीमा त्रिखा ने कहा कि आज युवाओं को यह बात समझ आ गई है कि भर्ती रोको गैंग कौन है और वो क्या करता है। उन्होंने कहा कि विपक्ष के लोग बेरोजगारी की बात करते हैं, तो यह सही है, क्योंकि हमारी सरकार ने उन सब बिचौलियों को बेरोजगार करने का काम किया है, जो लेनदेन का काम करते थे।
ग्रामीण आवास योजना का पोर्टल लांच : सीएम सैनी ने इस दौरान मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना- विस्तार पोर्टल भी लॉन्च किया। इस योजना के माध्यम से उन गरीब लोगों को जिनके पास जमीन नहीं है, गांव के अंदर 100 गज के प्लॉट और महाग्राम के अंदर 50 गज के प्लॉट दिए जाएंगे। इस अवसर पर राज्य मंत्री बिशम्बर बाल्मीिक, विधायक राजेश नागर, सत्यप्रकाश जरावता, विनोद भयाना, पूर्व मंत्री कमलेश ढांडा व ओम प्रकाश यादव सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।
4827 टीजीटी शिक्षकों को स्कूल अलॉट
चंडीगढ़ (ट्रिन्यू): हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग ने नवचयनित 7471 टीजीटी (ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर) शिक्षकों को स्कूल अलॉटमेंट का काम शुरू कर दिया है। मंगलवार को 4 हजार 827 शिक्षकों को स्कूल अलॉट किए गए। इनमें 727 शिक्षक मेवात कॉडर के और बाकी हरियाणा के लिए हैं। वहीं दूसरी ओर पीटीआई से डीपीई प्रमोट हुए 297 शारीरिक शिक्षकों को स्थानांतरण प्रक्रिया शुरू होने तक मौजूदा स्कूलों में ही सेवाएं देने के निर्देश दिए हैं। मौलिक शिक्षा महानिदेशक डॉ़ आरएस ढिल्लों की ओर से सभी शिक्षकों को तुरंत प्रभाव से स्कूलों में ज्वाइन करने का निर्देश दिया है।

Advertisement

पहले सरकारी नौकरी मिलना मुश्िकल था...

मुख्यमंत्री नायब सैनी ने टीजीटी-पंजाबी के 104 तथा ग्रुप-डी के 3878 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र सौंपे। मुख्यमंत्री ने सभी चयनित अभ्यर्थियों और उनके माता-पिता को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज इस युवा शक्ति ने मेरिट के आधार पर सरकारी नौकरी पाने में सफलता प्राप्त की है। सैनी ने कहा कि वर्ष 2014 से पहले युवाओं के लिए नौकरी प्राप्त करना असंभव होता था, परंतु हमने इस पीड़ा को समझा और पारदर्शी ढंग से नौकरियां देने का निर्णय किया। आज युवा नौकरी पाने के लिए किसी विधायक, किसी मंत्री, किसी नेता के चक्कर नहीं काटता, बल्कि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोचिंग सेंटर के चक्कर काटता दिखाई देता है। उन्होंने कहा कि भर्ती रोको गैंग जिस प्रकार से आजकल लगा हुआ है, हम उनको अपने मंसूबों में कभी कामयाब नहीं होने देंगे।

Advertisement
Advertisement