मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

चंडीगढ़ में स्वच्छता ही सेवा अभियान लॉन्च

09:13 AM Sep 18, 2024 IST
चंडीगढ़ में बुधवार को मेयर कुलदीप कुमार, यूटी के प्रशासक के सलाहकार राजीव वर्मा व अन्य अधिकारियों की मौजूदगी में स्वच्छता ही सेवा अभियान की शुरुआत की गई। -दैनिक ट्रिब्यून

मनीमाजरा (चंडीगढ़), 17 सितंबर (हप्र)
नगर निगम ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2024 में नंबर वन आने के लिए मंगलवार को स्वच्छता ही सेवा अभियान की शुरुआत की जिसमें सेक्टर-16 के रोज गार्डन में मानव शृंखला बनाकर स्वच्छता के प्रति संदेश दिया गया।
यह अभियान दो अक्तूबर तक जारी रहेगा। जानकारी के मुताबिक नगर निगम चंडीगढ़ ने आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के तहत ‘स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता’ थीम पर स्वच्छता ही सेवा अभियान की शुरुआत की। इसमें 2,000 सफाई कर्मचारियों ने मानव शृंखला बनाई तथा स्वच्छता का संदेश फैलाया गया। इसमें वेस्ट सेग्रीगेशन के महत्व पर जोर दिया गया तथा स्वच्छता के चार रंग के माध्यम से स्वच्छता के सार को दर्शाया गया। शहर के मेयर कुलदीप कुमार ने मंगलवार को सेक्टर 16 स्थित रोज गार्डन में यूटी के प्रशासक के सलाहकार राजीव वर्मा की उपस्थिति में इस अभियान का आधिकारिक रूप से शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम में स्थानीय निकाय व गृह सचिव मंदीप सिंह बराड़, उपायुक्त विनय प्रताप सिंह, एरिया काउंसलर सौरभ जोशी, पूर्व मेयर अनूप गुप्ता, अन्य नगर निगम पार्षद, एसबीएम ब्रांड एंबेसडर प्रवीण दुग्गल और काजल मंगलमुखी तथा नगर निगम के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
मेयर कुलदीप कुमार ने शुभारंभ के अवसर पर कहा कि हम स्वच्छता ही सेवा नामक महत्वपूर्ण पहल की शुरुआत कर रहे हैं, जो एक जन आंदोलन है। यह सफाई और स्वच्छता के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। इससे पहले निगम आयुक्त विनय प्रताप सिंह ने शुभारंभ के दौरान कहा कि निगम ने स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत लगातार तीन वर्षों में सफलतापूर्वक अपनी तीसरी मानव शखला बनाई, जिससे स्वच्छता पर एक प्रभावशाली संदेश दिया गया और एकता और टीम वर्क की शक्ति का प्रदर्शन हुआ।
उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यह अभियान महज एक पहल नहीं है, यह एक आंदोलन है जिसमें शहर से सभी नागरिकों की सक्रिय भागीदारी आवश्यक है।
उन्होंने कहा कि हम रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशंस, मार्केट वेलफेयर एसोसिएशंस (एमडब्ल्यूए), गैर सरकारी संगठनों, स्कूलों और स्वयं सहायता समूहों सहित हितधारकों के साथ सहयोग कर रहे हैं।

Advertisement

Advertisement