मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

अन्न बचत को लेकर शुरू किया साफ थाली अभियान

08:53 AM Oct 05, 2023 IST
अग्रसेन जयंती पर शुरू होने वाला साफ थाली अभियान का संकल्प पत्र। -निस

अरविंद शर्मा / निस
जगााधरी, 4 अक्तूबर

Advertisement

आशीष मित्तल

समाज व देशहित को लेकर अग्रवाल समाज समय -समय पर मुहिम चलाता रहता है। इसमें रक्तदान शिविर, जरूरतमंद बच्चों की पढ़ाई में मदद, जरूरतमंद परिवारों की कन्याओं की शादी में सहयोग, पौधारोपण, नेत्र रोग चिकित्सा शिविर, शिक्षण संस्थानों, मंदिरों, अस्पतालों, धर्मशालाओं आदि को मदद शामिल हैं। अब अग्रवाल समाज ने एक और अनूठी मुहिम शुरू की है। अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन के जिला अध्यक्ष आशीष मित्तल जगाधरी ने बताया कि इस मुहिम के तहत साफ थाली अभियान की शुरुआत की गई है। इस बार महाराजा अग्रसेन जयंती पर इसे लेकर विशेष फोकस रहेगा। मित्तल ने बताया कि सनातन पद्धति में अन्न का अपमान पाप माना जाता है। आज भी अन्न पैरों से न लगे इसका भी विशेष ख्याल रखा जाता है। आशीष का कहना है कि इस सबको लेकर युवा वर्ग सजग नहीं है। इसलिए अग्रवाल सम्मेलन व अग्रवाल समाज की दूसरी संस्थाओं ने साफ थाली नामक अभियान शुरू किया है।
आशीष मित्तल का कहना है कि अग्रवाल समाज के कई लोग ब्याह-शादियां आदि समारोह में पंडाल में अपने कुछ लोग तैनात करता है। कोई प्लेट में खाना न छोड़े ये इसका ध्यान रखते हैं। उन्होंने बताया कि इस बार महाराजा अग्रसेन ज्यंती पर साफ थाली अभियान संकल्प पत्र भरवाने का शुभारंभ किया जाएगा। संकल्प पत्र में खाने में अन्न न छोड़ना, खाने को लेकर अनावयश्क मनुहार न लगाने की शपथ लेनी होगी।
अग्रवाल समाज के पंकज मित्तल, प्रदीप अग्रवाल, नवीन गर्ग, संजीव गुप्ता का कहना है कि अन्न की बर्बादी रुकने से लाखों जरूरतमंदों को भी भरपेट भोजन मिलेगा। उनका कहना है कि इस मुहिम से छत्तीस बिरादरी के लोगों को जोड़ा जाएगा।

Advertisement
Advertisement