For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

अम्बाला में सिविल एयरपोर्ट बनेगा, 15 को भूमि पूजन

10:57 AM Sep 29, 2023 IST
अम्बाला में सिविल एयरपोर्ट बनेगा  15 को भूमि पूजन
अम्बाला में लगा सिविल एन्कलेव एयरपोर्ट का साइन बोर्ड।
Advertisement

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस
चंडीगढ़, 28 सितंबर
अम्बाला छावनी में बनाए जाने वाले सिविल एन्कलेव का भूमि पूजन मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर 15 अक्तूबर को पहले नवरात्र के अवसर पर करेंगे। गृहमंत्री अनिल विज ने बृहस्पतिवार को इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आज आरसीएस (रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम) उड़ान योजना के तहत जीएलआर (जनरल लैंड रजिस्टर) रिकार्ड में 20 एकड़ भूमि का पंजीकरण अब ‘सिविल एन्कलेव’ के नाम से हो गया है। विज ने बताया कि रक्षा मंत्रालय के डिफेंस इस्टेट आफिसर द्वारा सिविल एन्कलेव निर्माण के लिए जीएलआर में भूमि का पंजीकरण किया गया है। पहले इस भूमि का पंजीकरण ‘मिलिट्री डेयरी फार्म’ के नाम से दर्ज था। गौरतलब है कि गृह मंत्री अनिल विज के प्रयास से अब यह भूमि उड़ान योजना के तहत सिविल एन्कलेव के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के माध्यम से उपलब्ध हो पाई है।
विज ने कहा कि अम्बाला एयरफोर्स स्टेशन के ठीक साथ 20 एकड़ भूमि पर सिविल एन्कलेव निर्माण की प्रक्रिया जल्द प्रारंभ होगी। 16 करोड़ रुपये की लागत से निर्माण हेतु टेक्निकल बिड ओपन हो चुकी है। इसमें तीन फर्मों ने अप्लाई किया हैं। अम्बाला से उड़ान जल्द प्रारंभ हो इसके लिए वे कृत संकल्पबद्ध है। उधर, बृहस्पतिवार को प्रशासनिक टीम द्वारा एयरफोर्स स्टेशन रोड पर सिविल एन्कलेव के लिए प्रस्तावित भूमि पर आरसीएस उड़ान योजना के बोर्ड एवं झंडे भी लगा दिए गए। यहां बता दें कि उड़ान योजना के लिए विज ने केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात करके उन्होंने अम्बाला कैंट के लिए इस प्रोजेक्ट को मंजूरी दिलवाई थी। इसी के तहत सिविल एन्कलेव की स्थापना की जा रही है। गत दिनों 20 एकड़ भूमि के बदले 133 करोड़ रुपए की राशि डिफेंस इस्टेट आफिसर को ट्रांसफर की गई थी। विज ने बताया कि अम्बाला एयरफोर्स स्टेशन के साथ सिविल एन्कलेव बनने पर यात्री सुरक्षा जांच के लिए यहीं से चेक-इन और चेक-आउट करेंगे। इसके उपरांत उन्हें बस के माध्यम से एयरफोर्स स्टेशन के अंदर विमान तक हवाई पट्टी के पास ले जाया जाएगा। उड़ान भरने के लिए अम्बाला एयरफोर्स स्टेशन की हवाई पट्टी का इस्तेमाल किया जाएगा।

Advertisement

एयरफोर्स स्टेशन रोड होगा फोरलेन

विज के प्रयास से अम्बाला के कैपिटल चौक से जीटी रोड तक एयरफोर्स स्टेशन रोड को फोरलेन करने पर भी बातचीत चल रही है। इस संबंध में गृह मंत्री अनिल विज द्वारा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से पत्राचार किया जा रहा है। रोड फोरलेन होने से वाहन चालकों को आने-जाने में आसानी होगी। गौरतलब है कि अम्बाला में प्रस्तावित एयरपोर्ट का नाम ‘अम्बा एयरपोर्ट अम्बाला छावनी’ रखने का प्रस्ताव है। गृहमंत्री अनिल विज ने इस संबंध में मुख्यमंत्री मनोहर लाल को यह प्रस्ताव भी भेजा है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement