मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

उत्तर हरियाणा का नेकलेस होगा चीका-यमुनानगर एक्सप्रेस-वे

12:37 PM Aug 07, 2022 IST
Advertisement

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू

चंडीगढ़, 6 अगस्त

Advertisement

कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस-वे और अम्बाला से नारनौल तक के नए एक्सप्रेस-वे यानी 152डी के बाद अब उत्तरी हरियाणा को बड़ा रोड प्रोजेक्ट मिलने जा रहा है। इसे नॉर्थ हरियाणा का ‘नेकलेस’ भी कहा जा सकता है। यह एक्सप्रेस-वे पटियाला से सटे हरियाणा के चीका से यमुनानगर तक का होगा। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी इसे सैद्धांतिक मंजूरी दे चुके हैं।

केंद्र सरकार को इस प्रोजेक्ट का विवरण भी हरियाणा की ओर से भेजा जा चुका है। इस सड़क परियोजनाओं में चीका, पेहवा, कुरुक्षेत्र, लाडवा व यमुनानगर के अलावा इनके साथ लगते कई शहर एवं कस्बे कवर होंगे। जीटी रोड को यह एक्सप्रेस-वे क्रॉस करेगा। इतना ही नहीं, कैथल, जींद, हिसार, सिरसा, फतेहाबाद सहित कई अन्य जिलों के लोगों को इस रोड का सीधा लाभ होगा।

उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड जाने के लिए लोगों के लिए यह नया विकल्प होगा। साथ ही, मध्य और उत्तर हरियाणा की भी इससे बेहतर कनेक्टिविटी होगी। पिछले दिनों नई दिल्ली प्रवास के दौरान पीडब्ल्यूडी मंत्री होने के नाते उपमुख्यमंत्री दुष्यंत सिंह चौटाला ने हरियाणा की सड़क परियोजनाओं को लेकर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात की थी। उनके साथ विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनुराग रस्तोगी भी थे।

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय में हरियाणा की सड़कों से जुड़े करीब एक दर्जन प्रोजेक्ट लंबित हैं। इन परियोजनाओं को सिरे चढ़ाने के लिए हरियाणा लगातार केंद्रीय मंत्रालय से संपर्क बनाए हुए है। केंद्र की ओर से आश्वस्त किया गया है कि हरियाणा में मंजूर किए गए नये नेशनल हाईवे को ‘भारत माला-3’ में कवर किया जाएगा। वर्तमान में भारत माला के दूसरे फेज के तहत मंजूर हुई सड़कों पर काम चल रहा है।

पटियाला से लेकर यमुनानगर तक की सड़क की खूबी यह भी होगी कि इसके साथ दूसरी भी कई सड़कें कनेक्ट होंगी। अम्बाला से नारनौल तक नये बने 152-डी की कनेक्टिविटी भी इस परियोजना के साथ होगी। पंचकूला से अम्बाला तक पहले ही फोर लेन सड़क बनी हुई है। यमुनानगर के बाद सहारनपुर होते हुए देहरादून और हरिद्वार तक फोर लेन सड़क बनी हुई है। 

Advertisement
Tags :
उत्तरएक्सप्रेस-वेचीका-यमुनानगरनेकलेसहरियाणा,
Advertisement