For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

धान के बीज के लिए मचा बवाल समझाने पर शांत हुये किसान

10:29 AM Apr 27, 2024 IST
धान के बीज के लिए मचा बवाल समझाने पर शांत हुये किसान
ढांड में शुक्रवार को बीज लेने के लिए लंबी लाइनों में लगे किसान। -हप्र
Advertisement

कैथल, 26 अप्रैल (हप्र)
जीरी का बीज (किस्म 7301/7501) लेने के लिए शुक्रवार सुबह ढांड अनाज मंडी में बीज की दुकान पर किसानों का सैलाब उमड़ पड़ा। पहले बीज लेने की होड़ में किसानों में अफरातफरी फैल गई।  जिसके कारण कुछ समय के लिए दुकानदार ने अपनी दुकान बंद कर दी। बीज लेने के लिए बवाल की सूचना मिलते ही ढांड थाना प्रभारी राजेंद्र कुमार पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया। थाना प्रभारी ने अपनी उत्तेजित किसानों को समझाकर शांत करवाया और किसानों को लाइन में लगवाकर अपनी मौजदूगी में बीज बंटवाया।
जानकारी के अनुसार, शुक्रवार को अनाज मंडी ढांड में बीज की दुकान पर कृषि विभाग के एस.डी.ओ. सतीश नारा एवं राकेश अग्रवाल की देखरेख में बीज बांटना शुरू किया गया। एक किसान की एक आईडी पर बीज की एक थैली सरकारी मूल्य पर दी जा रही थी।
बताया गया है कि बीज बांटने का कार्य सही ढंग से चल रहा था, अचानक किसानों में पहले बीज लेने की बात को लेकर होड़ मच गई और वे लाइनों में लगने की बजाए सीधा एक साथ दुकान के आगे एकत्रित हो गए। जिस पर बीज बांटने का कार्य बंद कर दिया गया और मामले की सूचना पुलिस को दी गई। ढांड थाना प्रभारी राजेंद्र कुमार ने कहा कि मंडी में जीरी के बीज को लेकर किसान एकत्रित हुए थे और पहले लेने की होड़ में लाइन में लगने की बजाए आगे पीछे होने लगे। जिस पर मौके पर पहुंचकर किसानों को समझाकर लाइनों में लगवाकर बीज बांटने का कार्य सुचारु रूप से शुरू करवा दिया गया था।
आधार कार्ड देखकर दिया जा रहा है बीज: एसडीओ
कृषि विभाग के एसडीओ सतीश नारा ने बताया कि ढांड में दुकान पर पीआर धान 7501 व 7301 बीज की 672 थैली आई थी। किसानों का आधार कार्ड देख कर प्रत्येक किसान को निर्धारित मूल्य के हिसाब से एक-एक थैली बीज की दी गई है। बीज सवाना सीड्स कंपनी द्वारा तैयार किया जाता है जिसका ढांड में एकमात्र डीलर है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×