For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

वोटिंग से 90 मिनट पहले मॉक पोल से जांचें तैयारियां

10:16 AM May 25, 2024 IST
वोटिंग से 90 मिनट पहले मॉक पोल से जांचें तैयारियां
Advertisement

लोहारू, 24 मई (निस)
लोकसभा चुनाव कराने के लिए पूरी तैयारियों के साथ पोलिंग पार्टियां शुक्रवार को लोहारू हलके के 230 बूथों के लिए रवाना हो गए। एसपी ने उन्हें सुरक्षा का भरोसा दिया।
लोहारू के रानी झांसी लक्ष्मीबाई राजकीय बहुतकनीक संस्थान में पोलिंग पार्टियों को रवाना करते हुए सहायक निर्वाचन अधिकारी एवं एसडीएम ने कहा कि चुनाव में ड्यूटी लगना गर्व की बात है। मतदान शुरू होने के 90 मिनट पहले मॉक पोल होगा। एसडीएम अमित कुमार व मास्टर ट्रेनर ने अधिकारियों को मतदान केंद्र की कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट वीवीपैट यूनिट की जांच, मॉक पोल, मतदान सामग्री प्राप्त करना, मिलान करना व मतदान सामग्री की जांच करने की विधि के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। उन्होंने कहा कि मॉक पोल के दौरान किए गए वोट और वीवीपैट से निकलने वाली पर्चियों व कंट्रोल यूनिट में कुल वोट के मिलान होने पर, पोलिंग एजेंट के हस्ताक्षर अवश्य करवाएं तथा मॉक पोल उपरांत इसका रिकॉर्ड रखना भी जरूरी है। प्रत्येक दो घंटे के अंतराल पर कुल वोट जांचे जाएं और उसकी सूचना अपने सेक्टर प्रभारी अधिकारी को दें, ताकि यह सूचना एआरओ तक पहुंच सके। मतदान पूरा होने के बाद ईवीएम का क्लोज बटन अवश्य दबाएं।
निर्बाध मतदान प्रकिया पर नजर रखने के लिए लोहारू हलके में 29 माईक्रो ऑब्जर्वर नियुक्त किए गए हैं। ये मतदान प्रक्रिया में मॉक पोल से लेकर मतदान संपन्न होने तक हर पल की निगरानी करेंगे।
एसपी वरुण सिंगला ने कहा कि लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष ढंग से संपन्न करवाने के लिए व कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पूरे जिले में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद की गई है। सभी मतदान केंद्रों पर पांच लेयर की सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×