For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

बड़े समाज सुधारक थे चौधरी

09:09 AM Feb 14, 2024 IST
बड़े समाज सुधारक थे चौधरी
जाट कॉलेज रोहतक में मंगलवार को सर छोटू राम के जन्मोत्सव पर संस्था के वार्षिक कैलेंडर का विमोचन करते महंत बाबा बालकनाथ योगी, पूर्व मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर व अन्य। -हप्र
Advertisement

रोहतक, 13 फरवरी (हप्र)
दीनबंधु सर छोटूराम किसानों और मजदूर वर्ग के मसीहा थे। उनमें परोपकार और न्याय की भावना कूट-कूटकर भरी हुई थी। चौधरी छोटूराम देश के पहले बड़े कृषि सुधारक के साथ-साथ शिक्षा के माध्यम से लोगों को जागरूक करने के रूप में भी जाने जाते हैं। ये उद्गार बाबा मस्तनाथ विश्वविद्यालय के कुलाधिपति एवं राजस्थान के तिजारा से विधायक महंत बालकनाथ योगी ने जाट कॉलेज के सभागार में आयोजित रहबर-ए-आजम दीनबंधु चौधरी छोटूराम के 143वें जन्मोत्सव समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर व्यक्त किए। समारोह में अति विशिष्ट अतिथि पूर्व सहकारिता मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर और अतिविशिष्ट अतिथि के तौर पर भारतीय जनता पार्टी हरियाणा के उपाध्यक्ष सतीश नांदल ने शिरकत की। छोटूराम जन्मोत्सव समारोह के कॉलेज स्तरीय समारोह में सभापति जयसिंह पंवार रहे। इस दौरान संस्था के वार्षिक कैलेंडर का विमोचन भी किया गया।
महंत बाबा बालकनाथ योगी ने कहा कि 111वर्ष पूर्व स्थापित जाट संस्था ने लाखों लोगों के जीवन में शिक्षा का प्रकाश जलाकर देश के विकास में अह्म योगदान दिया है। उन्होंने वर्षों पहले संस्था में बाबा पूर्णनाथ के नाम पर स्थापित डिस्पेंसरी को पुन: संचालित करने और वहां पर डॉक्टरों की नियुक्ति करवाने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि सर छोटूराम ने आजीवन किसानों के अधिकारों की लड़ाई लड़कर उनका अधिकार दिलाया।
पूर्व सहकारिता मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर ने कहा कि दीनबंधु ने समाज में प्रकाश लाने के लिए शिक्षा को बहुत बड़ा माध्यम माना जिसके लिए उन्होंने उत्तर भारत की सबसे बड़ी शिक्षण संस्था स्थापित करने में अह्म योगदान दिया।
भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष सतीश नांदल ने शिक्षकों से आह्वान किया कि वे संस्था के विकास और विद्यार्थियों के चहुंमुखी विकास के लिए ओर ज्यादा प्रयास करें।
इस अवसर पर प्रशासक के ओएसडी डॉ. नवनीत अहलावत, छोटूराम जन्मोत्सव समिति के प्रधान डॉ. सुभाष दहिया, उपप्रधान सुमनलता श्योराण, महासचिव डॉ. मुनीष नांदल, सहसचिव डॉ. जोगेंद्र मोर, कोषाध्यक्ष डॉ. सुखबीर किन्हा, जाट कॉलेज की प्राचार्या डॉ. शबनम राठी, एमकेजेके की प्राचार्या डॉ. रश्मि लोहचब, जाट स्कूल के प्राचार्य वीके तोमर, सीआर बीएड कॉलेज की प्राचार्या डॉ. सुनीता आर्या, डॉ. जसमेर हुड्डा व कमेटी के सभी पदाधिकारी भी उपस्थित रहे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×