For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

केंद्र सरकार का पंजाब के साथ सौतेला व्यवहार, खराब नीतियों के कारण गोदामों से नहीं उठाया अनाज

07:29 AM Oct 13, 2024 IST
केंद्र सरकार का पंजाब के साथ सौतेला व्यवहार  खराब नीतियों के कारण गोदामों से नहीं उठाया अनाज
पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. बलवीर सिंह पटियाला की अनाज मंडी में धान की खरीद का जायजा लेते हुए। -निस
Advertisement

संगरूर, 12 अक्तूबर (निस)
पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. बलबीर सिंह ने आज पटियाला में अनाज मंडी में धान की चल रही खरीद प्रक्रिया का जायजा लेते हुए कहा कि केंद्र सरकार का पंजाब के साथ सौतेला व्यवहार घातक है। स्वास्थ्य मंत्री ने समग्र बाजार व्यवस्था पर संतोष जताया और कहा कि देश-दुनिया में खाद्यान्न की भारी मांग के बावजूद केंद्र सरकार द्वारा शेडों में भंडारित अनाज का उठाव नहीं कर पाने के कारण समस्या उत्पन्न हो गयी है। मीडिया से अनौपचारिक बातचीत में डॉ. बलबीर सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार मंडियां बंद करके किसानों और आढ़तियों के समुदाय को खत्म करना चाहती है, लेकिन मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में पंजाब सरकार, किसान, मजदूर, शेलर और आढ़ती सभी एक मंच पर हैं और केंद्र का अहंकारी फरमान नहीं चलने दिया जाएगा।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि पिछले ढाई साल से केंद्र सरकार को मंडी बोर्ड का फंड रोकने के कारण ऐसी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि राज्य सरकार ने नये शेड, बड़े शेड, शौचालय और विश्राम गृह का निर्माण कराया है। उन्होंने कहा कि पिछले सीजन में जिले में 40 अस्थाई खरीद केंद्र थे और इस बार 109 स्वीकृत किए गए हैं और मंडियों में आने वाले किसानों के सोने जैसे धान का एक-एक दाना खरीदा जाएगा। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार किसानों, मजदूरों, शैलर मालिकों और आढ़तियों को कोई परेशानी नहीं होने देगी।
डॉ बलबीर सिंह ने कहा कि गुजरात और महाराष्ट्र के बंदरगाहों पर व्यापार चल रहा है, लेकिन दुनिया में मांग के बावजूद पंजाब से अनाज के निर्यात पर प्रतिबंध के कारण राज्य के गोदामों से अनाज का उठाव नहीं हो पाया। जिससे हमारे किसानों और शैलर मालिकों को भारी नुकसान हुआ है। उन्होंने अपना माल बेचने आए किसानों से बातचीत की और कहा कि सरकार किसानों को कोई परेशानी नहीं होने देगी, लेकिन किसान अपने खेतों में पराली और अन्य कचरे में आग न लगाएं। इस अवसर पर उपायुक्त डाॅ. प्रीति यादव सहित विभिन्न खरीद एजेंसियों के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement