For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

किसान, गरीब व महिला कल्याण के लिये केंद्र व राज्य सरकार समर्पित : सीमा त्रिखा

08:51 AM Jun 19, 2024 IST
किसान  गरीब व महिला कल्याण के लिये केंद्र व राज्य सरकार समर्पित   सीमा त्रिखा
नूंह में मंगलवार को आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करती शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा। -हप्र
Advertisement

गुरुग्राम, 18 जून (हप्र)
प्रदेश शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार गांव, गरीब, किसान, मजदूर व महिला कल्याण के लिए समर्पित है। सीमा त्रिखा मंगलवार को शहीद हसन खां मेवाती राजकीय मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल नल्हड़ नूंह के ऑडिटोरियम में आयोजित पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 17वीं किस्त हस्तांतरण कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रही थी।
उन्होंने कहा कि सरकार ने कमजोर वर्ग के उत्थान के लिए अनेक योजनाओं को बनाकर उन्हें क्रियान्वित किया है। कमजोर व पिछड़ा वर्ग के लोगों के उत्थान के लिए प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री नयी नीतियों को बनाकर उन्हें लागू कर रहे हैं।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हर एक बात यह दर्शाती है कि वह एक गरीब परिवार के बेटे हैं और उनका पूरा जीवन देश व गरीब के लिए समर्पित है। उन्होंने कहा कि महिलाओं को बीमारी से बचाने के लिए देश में उज्ज्वला योजना लागू की गई। उन्होंने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री एवं मौजूदा केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल ने अपने लगभग साढ़े नौ साल के कार्यकाल में जनकल्याण के अनेक कार्य करके पूरे देश में एक मिसाल प्रस्तुत की है। उन्होंने कहा कि पूरे देश में हरियाणा एकमात्र ऐसा राज्य है जहां गरीबी की रेखा 1 लाख 80 हजार रुपए निर्धारित की गई है। जबकि अन्य राज्यों में यह 1 लाख 20 हजार है। सरकार की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं का पैसा सीधा लाभार्थियों के बैंक खाते में जा रहा है। पूरी व्यवस्था में पारदर्शिता को लाया गया है। सरकार समाज के हर एक वर्ग के सम्मान व स्वाभिमान का ध्यान रखकर कार्य कर रही है। इस अवसर पर उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा, अतिरिक्त उपायुक्त प्रदीप सिंह मलिक, एसडीएम नूंह विशाल, जिला शिक्षा अधिकारी परमजीत चहल, एलएफएलएन की संयोजक कुसुम मलिक, वक्फ बोर्ड प्रशासक जाकिर हुसैन, पूर्व गौ सेवा आयोग अध्यक्ष भानीराम मंगला, भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष सुरेंद्र प्रताप आर्य, सहित अन्य अधिकारीगण, किसान व भाजपा कार्यकर्ता मौजूद रहे।

125 नये स्कूल भवनों का होगा शिलान्यास

पत्रकारों से बातचीत में शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने कहा कि मौजूदा राज्य सरकार ने मेवात क्षेत्र के विकास के लिए बड़ा वित्तीय सहयोग दिया है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में प्रदेश भर में 125 नए स्कूल भवनों का शिलान्यास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक स्कूल भवन में सोलर सिस्टम लगाना चाहिए, इससे जो पैसा बचेगा उसे शिक्षा के क्षेत्र में खर्च किया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि मेवात क्षेत्र को आगे ले जाने के लिए स्थानीय लोगों की महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×