For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

30 प्रतिशत मामलों में कैंसर का उपचार संभव, चिकित्सकों ने दूर की भ्रातियां

09:18 AM Feb 04, 2024 IST
30 प्रतिशत मामलों में कैंसर का उपचार संभव  चिकित्सकों ने दूर की भ्रातियां
जींद के नागरिक अस्पताल में शनिवार को आयोजित कार्यक्रम में कैंसर के प्रति जागरूक करते चिकित्सक। -हप्र
Advertisement

जींद (जुलाना), 3 फरवरी (हप्र)
विश्व कैंसर दिवस (4 फरवरी) के उपलक्ष्य में जिला मुख्यालय पर स्थित नागरिक अस्पताल मेें शनिवार को जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता सिविल सर्जन डा. गोपाल गोयल ने की, जबकि पीएमओ डा. जितेंद्र कादियान, डिप्टी एमएस डा. राजेश भोला, एनसीडी इंचार्ज एवं डिप्टी सीएमओ डा. रमेश पांचाल, डा. विनिता, डा. सीमा वशिष्ठ समेत अन्य चिकित्सकों ने कैंसर रोग को लेकर फैली भ्रांतियां व बीमारी के उपचार को लेकर कार्यक्रम में मौजूद लोगों को जानकारी दी। नर्सिंग छात्राओं ने नाटक के माध्यम से आमजन को जागरूक किया ।
एनसीडी इंचार्ज एवं डिप्टी सीएमओ डा. रमेश पांचाल ने कहा कि आज कैंसर के प्रति लोगों में बहुत सी भ्रांतियां हैं, लेकिन अब ज्यादातर कैंसर उपचार योग्य हैं। उन्होंने कहा कि 30 प्रतिशत मामलों में इसे पूरे जीवन भर के लिए ठीक और रोका जा सकता है। फिजिशियन डा. विनिता ने कहा कि यदि कैंसर से बचना चाहते हैं तो अपनी जीवनशैली नियंत्रित करनी होगी। कार्यक्रम में डा. पूनम, डा. विशाल पोरस, इंद्रो देवी, पूजा, सुमन, रमन इत्यादि भी मौजूद रहे।
-’मोटापे से भी कैंसर का खतरा’ : नागरिक अस्पताल के डिप्टी एमएस डा. राजेश भोला ने बताया कि कई बार मोटापे के कारण भी कैंसर का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए अपने वजन को कंट्रोल रखने की कोशिश करें। नियमित एक्सरसाइज करें।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×