For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

बजट का पंजाब के प्रति दृष्टिकोण बहुत निराशाजनक : संधवां

09:45 AM Jul 24, 2024 IST
बजट का पंजाब के प्रति दृष्टिकोण बहुत निराशाजनक   संधवां
Advertisement

चंडीगढ़, 23 जुलाई (हप्र)
पंजाब विधानसभा अध्यक्ष कुलतार सिंह संधवां ने मंगलवार को केंद्रीय बजट को समाज के सभी वर्गों के लिए बड़ी निराशा करार देते हुए कहा कि आज घोषित केंद्रीय बजट में देश के अहम स्थान रखने वाले पंजाब और कृषि को पूरी तरह से अनदेखा और उपेक्षित कर दिया गया है। देशभर में कृषि की सहायता और पुनरुद्धार जैसी अत्यंत आवश्यक जरूरतों के प्रति ऐसे गैर-जिम्मेदाराना और निराशाजनक दृष्टिकोण पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, श्री संधवां ने कहा कि निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किया गया बजट महज औपचारिकता है और यह दस्तावेज किसी भी पक्ष से सकारात्मक उपायों का धारक नहीं दिखता। वरिष्ठ नेता ने सवाल उठाते हुए कहा कि अन्य राज्यों को वित्तीय पैकेज देने वाली केंद्र सरकार ने पंजाब की जरूरतों और आकांक्षाओं को इस तरह अनदेखा क्यों कर दिया है? स. संधवां ने कहा कि पंजाबियों ने देश के लिए अपना खून बहाया है और उनकी कुर्बानियां पूरे देश के लिए प्रेरणा स्रोत हैं। यह पंजाब ही था जिसने उस कठिन समय में हरित क्रांति के माध्यम से देश का पेट भरा था।

धागा इंडस्ट्री की उम्मीदों पर खरा नहीं बजट : रामगोपाल

Advertisement

बीबीएन (निस) : केंद्रीय बजट पर औद्योगिक क्षेत्र बद्दी बरोटीवाला नालागढ़ के उद्योगपतियों की मिली-जुली प्रतिक्रियाएं हैं। कुछ उद्योगपतियों ने जहां इस बजट का स्वागत किया है, वहीं कुछ उद्योगपतियों की उम्मीदों पर यह बजट खरा नहीं उतर पाया है। उन्होंने कहा है कि सरकार ने ख़ासकर धागा से संबंधित उद्योगों का बिल्कुल भी ख्याल नहीं रखा और उनके लिए बजट में कोई भी बड़ा प्रावधान नहीं किया। सिद्धार्था ग्रुप के मालिक एवं बद्दी बरोटीवाला नालागढ़ उद्योग संघ के उपाध्यक्ष रामगोपाल अग्रवाल ने बताया कि इस बजट में धागा इंडस्ट्री के लिए कोई खास ध्यान नहीं रखा गया है। उन्होंने कहा है कि उद्योगपतियों को सरकार से काफी उम्मीदें होती है जिसको लेकर वह केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से चंडीगढ़ में मुलाकात कर अपनी समस्याएं उन्हें बता चुके हैं। उन्होंने कहा कि 800 टन के करीब धागा और कपड़ा चीन से आ रहा है और उन्होंने धागे पर मिनिमम सपोर्ट प्राइस लगाने की मांग उठाई है। उन्होंने कहा है कि जो चीन से धागा और कपड़ा भारत में आ रहा है उस पर इम्पोर्ट ड्यूटी भी लगाई जानी चाहिए।

युवाओं के लिये रोजगार सृजन वाला बजट : जाखड़

लुधियाना (निस) : केंद्रीय बजट की सराहना करते हुए इसे विकसित भारत के समावेशी दृष्टिकोण को प्राप्त करने की दिशा में एक स्थायी वादा बताते हुए पंजाब भाजपा अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने कहा कि हमारे युवाओं के लिए रोजगार सृजन और शिक्षा, कृषि लचीलापन और वेतनभोगी नागरिकों के लिए कर छूट पर ध्यान केंद्रित करने से प्रत्येक नागरिक के लिए समग्र विकास और समृद्धि आएगी। यहां जारी एक बयान में जाखड़ ने लोकसभा में पेश किए गए रिकॉर्ड 7वें केंद्रीय बजट की पहचान है। जाखड़ ने कहा कि हमारे युवाओं को रोजगार और कौशल प्रदान करना तथा बुनियादी ढांचे का निर्माण मुख्य क्षेत्रों में से हैं और बजट 2024 में समयबद्ध तरीके से युवाओं की महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने के लिए किए जाने वाले विशिष्ट कार्यों का विवरण दिया गया है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×