For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

बजट की तैयारी : छुट्टी के दिन भी अधिकारी और कर्मचारी बहा रहे पसीना

08:45 AM Feb 05, 2024 IST
बजट की तैयारी   छुट्टी के दिन भी अधिकारी और कर्मचारी बहा रहे पसीना
Advertisement

शिमला, 4 फरवरी (हप्र)
हिमाचल प्रदेश का साल 2024-25 का आम बजट इस महीने की 17 तारीख को मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू प्रदेश विधानसभा में पेश करेंगे। चूंकि इस बार बजट लोकसभा चुनाव के चलते निर्धारित समय से पहले पेश होने जा रहा है, ऐसे में इस अंतरिम बजट के लिए सरकार के वित्त विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को भी खूब पसीना बहाना पड़ रहा है। इस बात का अंदाजा यहां से भी लगाया जा सकता है कि उन्हें छुट्टी के दिन भी दफ्तर का रुख करना पड़ रहा है। इसी कड़ी में आज छुट्टी के दिन भी योजना और वित्त विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों की 30 सदस्यीय टीम प्रदेश सचिवालय में डटी रही। रविवार को भी पूरा दिन बजट को अंतिम रूप देने का कार्य चलता रहा। योजना विभाग से योजना सलाहकार डा. बसु  सूद और वित्त विभाग के उप-सचिव प्रदीप जसवाल सुबह 11 बजे सचिवालय में पहुंचे।  पूरा दिन बजट तैयार करने का काम चलता रहा।
मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना नियमित तौर पर रोजाना सायं पांच बजे बजट संबंधी फीडबैक लेते हैं। बजट तैयार कर 10 फरवरी को सरकार को सौंपा जाना है। सुक्खू सरकार का यह दूसरा बजट होगा जो लोकसभा चुनाव को देखते हुए महिलाओं और युवाओं पर केंद्रित रहने की संभावना है। सूत्रों के अनुसार बजट में इन दोनों वर्गों को प्रमुखता दी जा रही है।

राज्यपाल का अभिभाषण तैयार

बजट सत्र के पहले दिन के लिए सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से राज्यपाल का अभिभाषण तैयार करने का काम पूरा कर लिया गया है। अभिभाषण में प्रदेश सरकार की एक साल की उपलब्धियों में प्रमुखता से 1.36 लाख कर्मचारियों को पुरानी पेंशन बहाल करने और प्राकृतिक आपदा से प्रदेश के लोगों को बाहर निकालने के लिए 4500 करोड़ का पैकेज जारी करने का उल्लेख शामिल रहेगा।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×