For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

ईरान में जनरल सुलेमानी की बरसी पर धमाके, 103 की मौत

07:30 AM Jan 04, 2024 IST
ईरान में जनरल सुलेमानी की बरसी पर धमाके  103 की मौत
ईरान के करमान शहर में बुधवार को हुए धमाकों के बाद घटनास्थल पर पहुंची एक एम्बुलेंस के पास जमा लोग। -रॉ.
Advertisement

तेहरान/दुबई, 3 जनवरी (एजेंसी)
अमेरिकी ड्रोन हमले में 2020 में मारे गए जनरल कासिम सुलेमानी की बरसी पर ईरान के करमान शहर में बुधवार को हुए दो धमाकों में कम से 103 लोगों की मौत हो गई जबकि 141 अन्य घायल हुए हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने इन धमाकों को ‘आतंकवादी’ हमला करार दिया है। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि पश्चिम एशिया की गाजा पट्टी में हमास के खिलाफ इस्राइल की सैन्य कार्रवाई के बीच हुए इन धमाकों के पीछे कौन है।
ईरान के सरकारी टेलीविजन ने देश की आपातकालीन सेवाओं के प्रवक्ता बाबक यकतापरस्त के हवाले से हताहतों की जानकारी दी। एजेंसी ने बताया कि ये धमाके रिवोल्यूशनरी गार्ड्स एलीट कुद्स फोर्स के प्रमुख रहे जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या की चौथी बरसी पर करमान में उनकी कब्र के करीब आयोजित एक कार्यक्रम में हुए। अधिकारियों ने कहा कि भागते समय कुछ लोग घायल हो गए। तस्वीरों से पता चलता है कि दूसरा धमाका पहले धमाके से लगभग 15 मिनट बाद हुआ। अक्सर आतंकवादियों द्वारा घटनास्थल पर प्रतिक्रिया दे रहे आपातकालीन कर्मियों को निशाना बनाने और अधिक लोगों को हताहत करने के इरादे से दूसरे धमाके को थोड़े समय बाद किया जाता है।
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प प्रशासन के निर्देश पर किए गए एक ड्रोन हमले में सुलेमानी की मौत हुई थी। यह हमला विश्व शक्तियों और ईरान के बीच हुए परमाणु समझौते से अमेरिका के 2018 में एकतरफा तरीके से हटने के बाद बढ़ते तनाव का नतीजा था। सुलेमानी के मारे जाने के बाद बड़े पैमाने पर जुलूस निकाले गए थे। 2020 में उनके अंतिम संस्कार में भगदड़ मच गई थी और कम से कम 56 लोग मारे गए और 200 से अधिक घायल हो गए थे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×