For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

किसानों की समस्याओं को लेकर कृषि मंत्री से मिले भाकियू पदाधिकारी

11:25 AM Jun 02, 2024 IST
किसानों की समस्याओं को लेकर कृषि मंत्री से मिले भाकियू पदाधिकारी
जगाधरी में शनिवार को कृषि मंत्री चौ. कंवरपाल गुर्जर से बात करते भाकियू के पदाधिकारी। -निस
Advertisement

जगाधरी, 1 जून (निस)
शनिवार को किसानों की समस्याओं को लेकर भारतीय किसान यूनियन चढ़ूनी का प्रतिनिधिमंडल कृषि मंत्री चौ. कंवरपाल गुर्जर से जगाधरी में मिला।
प्रतिनिधिमंडल ने कृषि मंत्री को सूरजमुखी की फसल की खरीद का पोर्टल खोलने को लेकर मांग-पत्र दिया। यूनियन के जिला प्रधान संजू गुंदियाना ने कृषि मंत्री को बताया कि किसानों की सूरजमुखी की फसल पककर तैयार हो चुकी है। इसकी कटाई भी चल रही है।
हरियाणा सरकार ने कहा है कि एक जून से खरीद शुरू हो जाएगी, लेकिन बहुत से किसानों का ‘मेरी फसल मेरा ब्योरा’ पर सूरजमुखी की फसल का पोर्टल नहीं हुआ है। संजू ने बताया कि जिन खेतों में सरसों कटाई के बाद सूरजमुखी बिजाई की गई थी, उन खेतों का पंजीकरण नहीं हो पाया, क्योंकि उन खेतों में सरसों की फसल काटने के बाद सूरजमुखी की फसल का पंजीकरण होना था, लेकिन सरकार के पोर्टल पर अभी भी उन खेतों में सरसों की फसल दिखाई जा रही है।
इससे ऐसे किसानों को सूरजमुखी का पंजीकरण करवाने में परेशानी हो रही है। यूनियन के पदाधिकारियों ने कृषि मंत्री से पोर्टल खुलवाने की मांग की है। इसके अलावा उन्होंने मंत्री को बताया कि हरियाणा सरकार ने घोषणा की थी कि जो किसान अपने खेतों में पराली नहीं जलाएगा, उनको एक हजार रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से दिए जाएंगे, लेकिन अभी तक नाममात्र किसानों को ही यह पैसे मिले हैं।
सरकार की घोषणा के बाद भी सुपर सीडर रोटावेटर और कई अन्य प्रकार के इंप्लीमेंट पर सब्सिडी दी जानी थी, वह भी अभी तक नहीं दी गई है।
इस मौके पर यूनियन के डायरेक्टर मनदीप रोड छप्पर, युवा जिला अध्यक्ष संदीप टोपरा, जिला महासचिव गुरवीर सिंह, संगठन सचिव विक्रांत ससौली, राजन, पवन नंबरदार, मोहनलाल, सतीश कुमार आदि मौजूद रहे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×