मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

बची हुई 23 सीटों पर भाजपा का होमवर्क पूरा, आज सूची संभव

09:28 AM Sep 09, 2024 IST

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 8 सितंबर
भाजपा ने विधानसभा की बची हुई 23 सीटों पर अपना होमवर्क पूरा कर लिया है। भाजपा प्रत्याशियों की पहली लिस्ट में 67 नामों की घोषणा हुई थी। दूसरी लिस्ट सोमवार को जारी होने की उम्मीद है। वहीं दूसरी ओर, टिकट कटने के बाद नाराज हुए नेताओं को मनाने की कवायद जारी है। इस बीच, नई दिल्ली से जुड़े सूत्रों ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि अब टिकटें बदलने की संभावना ना के बराबर है। बेशक, पार्टी पर कई हलकों के प्रत्याशियों को बदलने का दबाव है, लेकिन नेतृत्व इसके लिए राजी नहीं हो रहा है। अधिक से अधिक इतना हो सकता है कि एक-दो प्रत्याशियों की शिफ्टिंग हो जाए। यानी एक या अधिकतम दो उम्मीदवारों के हलके बदले जा सकते हैं। सीएम नायब सिंह सैनी ने भी स्पष्ट कर चुके हैं कि पार्टी किसी भी मौजूदा उम्मीदवार का टिकट नहीं बदलेगी।
भाजपा के विधानसभा चुनाव प्रभारी एवं केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के दिल्ली आवास पर सोमवार को उन 23 विधानसभा सीटों के उम्मीदवारों के नाम पर मोटे तौर पर फाइनल चर्चा होगी, जिनकी घोषणा बाकी है।
भाजपा सूत्रों का कहना है कि गन्नौर विधायक निर्मल रानी की टिकट कटनी तय हो गई है। उनकी जगह युवा चेहरे देवेंद्र कादियान को टिकट मिलने की प्रबल संभावना है। पूर्व सांसद रमेश चंद्र कौशिक के भाई देवेंद्र कौशिक भी टिकट के जुगाड़ में हैं। देवेंद्र कौशिक को अगर गन्नौर से टिकट नहीं मिलता तो पार्टी उन्हें राई से चुनाव लड़वा सकती है। पूर्व मंत्री कृष्णा गहलोत भी राई से टिकट की मांग कर रही हैं। पटौदी विधायक सत्यप्रकाश जरावता की टिकट भी कटने की प्रबल संभावना बनी हुई है।
उनकी जगह केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह के कोटे से पूर्व विधायक बिमला चौधरी को टिकट दिया जा सकता है। इसी तरह नायब सरकार में पीडब्ल्यूडी मंत्री डॉ़ बनवारी लाल को इस बार टिकट मिलने की संभावनाएं खत्म सी हो गई हैं। उनकी जगह भरत सिंह और डॉ़ मेहरा का नाम चर्चाओं में हैं। दिल्ली से जुड़े सूत्रों का कहना है कि बड़खल विधायक व शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा को टिकट मिलने की संभावना बढ़ गई हैं। पूर्व सीएम व केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल सीमा की पैरवी कर रहे हैं।

Advertisement

रोहतक में फंसा पेच
रोहतक में पूर्व सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर की टिकट पर अभी भी संशय बना हुआ है। यहां से नगर निगम के मेयर मनमोहन गोयल तथा आदित्य बतरा का नाम भी चर्चाओं में है। हालांकि भाजपा इस बात पर भी मंथन कर रही है कि मनमोहन गोयल और आदित्य बतरा, मनीष ग्रोवर की तरह आक्रामक होकर चुनाव लड़ भी पाएंगे या नहीं। केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर अपने बेटे देवेंद्र चौधरी को एनआईटी से टिकट दिलवाने की कोशिश में हैं। वहीं कांग्रेस में टिकट कटने के बाद वरिष्ठ नेता कपूर सिंह नरवाल कांग्रेस छोड़ चुके हैं। सूत्रों का कहना है कि भाजपा उनके संपर्क में हैं। बहुत संभव है कि बरोदा सीट पर कपूर नरवाल पर भाजपा दांव खेले। हालांकि यहां से हरियाणा पुलिस के एक आईजी की पत्नी का नाम भी पैनल में प्रमुखता से शामिल है। असंध में पूर्व सीपीएस जिलेराम शर्मा को टिकट मिलने की उम्मीद बनती दिख रही है। भाजपा जिलाध्यक्ष योगेंद्र राणा भी टिकट के प्रबल दावेदारों में हैं।

बड़खल में सीमा त्रिखा की जोरदार पैरवी
बड़खल से सीएम के मीडिया एडवाइजर राजीव जेटली और रेणु भाटिया का नाम भी लिया जा रहा है। नारनौल विधायक व पूर्व मंत्री ओमप्रकाश यादव की टिकट के लिए केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह जोर लगा रहे हैं। पूर्व डिप्टी स्पीकर संतोष यादव भी नारनौल से टिकट मांग रही हैं। इस तरह की खबरें भी दिनभर भाजपा गलियारों में रही कि भाजपा पूर्व शिक्षा मंत्री प्रो़ रामबिलास शर्मा को नारनौल शिफ्ट करने का फैसला भी कर सकती है। ऐसा नहीं होने पर उनकी बेटी को महेंद्रगढ़ से चुनाव लड़वाने की भी चर्चा है। हालांकि महेंद्रगढ़ से कंवर सिंह यादव और देवेंद्र यादव के नाम भी भाजपा गलियारों में हैं। हथीन विधायक प्रवीन डागर पर फिर से भरोसा जताया जा सकता है। यहां केहर सिंह रावत और मनोज रावत का नाम भी लिया जा रहा है। वहीं होडल के मौजूदा विधायक जगदीश नय्यर के नाम के साथ वरिष्ठ नेता नवीन रोहिल्ला का नाम काफी आगे बताया जा रहा है। नवीन रोहिल्ला की अच्छी पकड़ बताई जाती है।
विनेश के सामने आ सकते हैं सिंगर मासूम शर्मा : कांग्रेस ने जुलाना सीट पर ओलंपियन विनेश फोगाट को टिकट दिया है। भाजपा इस सीट से हरियाणवी सिंगर मासूम शर्मा पर दांव लगा सकती है। मासूम शर्मा का नाम दिल्ली में काफी गंभीरता से लिया जा रहा है। जुलाना सीट से सुरेंद्र लाठर भी टिकट के प्रबलतम दावेदारों में हैं। भाजपा इस सीट पर मुकाबला जाट बनाम गैर-जाट बनाने की फिराक में मासूम शर्मा पर भी दांव लगा सकती है।

Advertisement

Advertisement