मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

‘भाजपा का रवैया शुरू से ही किसान विरोधी’

08:02 AM Oct 21, 2024 IST
आजाद सिंह मलिक

पानीपत, 20 अक्तूबर (हप्र)
अखिल भारतीय किसान कांग्रेस के प्रवक्ता एवं वरिष्ठ नेता आजाद सिंह मलिक ने कहा कि पराली जलाने वाले किसानों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाना और ‘मेरी फसल-मेरा ब्यौरा’ पोर्टल पर किसानों की रेड एंट्री करके उनकी फसल को दो साल तक एमएसपी पर नहीं खरीदना, भाजपा सरकार का किसान विरोधी कदम है।
सेक्टर-24 स्थित अपने कार्यालय में मीडिया से बात करते हुये आजाद सिंह मलिक ने रविवार को यह बात कही। उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा का रवैया शुरू से ही किसानों के खिलाफ रहा है। भाजपा की मोदी सरकार पहले किसानों के लिये तीन काले कानून लेकर आई और उनका देशभर में विरोध हुआ तो सरकार द्वारा उन तीन काले कानूनों को वापस लेना पडा था। आरोप लगाया कि भाजपा छोटे किसान व खेती को ही खत्म करना चाहती है। मलिक ने कहा कि सरकार व कृषि विभाग द्वारा पराली का प्रबंधन करने के लिये सुपर सीडर मशीन का प्रयोग करने की सलाह दी जा रही है। लेकिन एक तो यह मशीन बहुत महंगी आती है और फिर 65-70 हॉर्स पॉवर या इससे बडे ट्रैक्टरों पर ही यह चल सकती है और छोटे किसान इस मशीन को खरीदने में सक्ष्म ही नहीं है। उन्होंने कहा कि किसानों की पराली का सरकार द्वारा ही प्रबंधन करना चाहिये ताकि कोई भी किसान पराली न जलाये। वहीं आजाद मलिक ने सरकार से मांग करते हुए कहा कि सुपर सीडर मशीन पर सरकार व कृषि विभाग द्वारा 80 से 90 प्रतिशत तक सब्सिडी देनी चाहिये ताकि छोटा किसान भी इस मशीन को खरीद सके।

Advertisement

Advertisement