मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

भाजपा ने हैट्रिक के साथ जीती लोकसभा की 5 सीटें

11:05 AM Jun 05, 2024 IST

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 4 जून
हरियाणा में भाजपा को पांच सीटों का नुकसान हुआ है। जिन पांच लोकसभा सीटों पर भाजपा ने जीत हासिल की है, उन पर पार्टी ने जीत की हैट्रिक भी बनाई है। ये पांचों – फरीदाबाद, गुरुग्राम, भिवानी-महेंद्रगढ़, करनाल व कुरुक्षेत्र ऐसे संसदीय क्षेत्र हैं, जहां 2014 से अभी तक लगातार तीसरी बार भाजपा के सांसद बने हैं। भाजपा का टारगेट सभी 10 सीटों पर जीत और सात पर हैट्रिक का था। लेकिन अंबाला और सोनीपत में हैट्रिक का सपना भाजपा पूरा नहीं कर पाई।
वहीं सिरसा, रोहतक व हिसार ने 2014 की तरह इस बार भी भाजपा को झटका दे दिया है। यहां बता दें कि 2014 के लोकसभा चुनावों में नरेंद्र मोदी की सुनामी के सामने हरियाणा में कांग्रेस को बड़ा नुकसान हुआ था। कांग्रेस लोकसभा की दस सीटों में से नौ सीटों पर चुनाव हार गई थी। भाजपा को सात सीटों पर जीत हासिल हुई थी। हिसार व सिरसा सीट पर इनेलो ने जीत हासिल की थी। यानी तीन पार्लियामेंट क्षेत्रों ने मोदी की सुनामी को रोकने को काम किया था।
2014 में हिसार से इनेलो टिकट पर दुष्यंत चौटाला और सिरसा से चरणजीत सिंह रोड़ी सांसद बने थे। वहीं रोहतक से कांग्रेस के दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने जीत हासिल की थी। इसके बाद 2019 के लोकसभा चुनावों में भाजपा ने सभी दस सीटों पर जीत हासिल की थी।
अंबाला में भाजपा के रतनलाल कटारिया 2014 और 2019 में चुनाव जीते। 2023 में उनका निधन हो गया। अब उनकी पत्नी बंतो कटारिया अंबाला से भाजपा की हैट्रिक के लिए मैदान में थी लेकिन कांग्रेस के वरुण चौधरी के सामने चुनाव हार गईं।
2014 और 2019 में सोनीपत से भाजपा के रमेश चंद्र कौशिक सांसद बने थे। इस बार भाजपा ने रमेश चंद्र कौशिक का टिकट काटकर राई विधायक मोहनलाल बड़ौली को चुनाव लड़वाया।
बड़ौली सोनीपत में भाजपा की हैट्रिक बनवाने में विफल रहे। कांग्रेस के सतपाल ब्रह्मचारी ने उन्हें पटकनी दे दी। वहीं रोहतक से कांग्रेस के दीपेंद्र सिंह हुड्डा, सिरसा से कुमारी सैलजा और हिसार में जयप्रकाश ‘जेपी’ ने भाजपा के विजयी अभियान को तगड़ा झटका दिया है।

Advertisement

भाजपा ने इन सीटों को जीता तीसरी बार

गुरुग्राम में 2014 और 2019 में भाजपा टिकट पर राव इंद्रजीत सिंह चुनाव जीते थे। वे लगातार पांचवीं बार और भाजपा टिकट पर तीसरी बार सांसद बने हैं। इसी तरह से भाजपा टिकट पर फरीदाबाद से लगातार तीसरी बार जीत हासिल करने में केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर कामयाब रहे हैं। भिवानी-महेंद्रगढ़ के मौजूदा सांसद धर्मबीर सिंह भी जीत की हैट्रिक बनाने में सफल रहे। करनाल व कुरुक्षेत्र में भी भाजपा ने हैट्रिक लगाई है। करनाल से 2014 में अश्विनी चोपड़ा, 2019 में संजय भाटिया और अब मनोहर लाल खट्टर सांसद बने हैं। इसी तरह कुरुक्षेत्र से 2014 में राजकुमार सैनी, 2019 में नायब सिंह सैनी और अब नवीन जिंदल ने जीत हासिल की है।

Advertisement
Advertisement