For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

भाजपा कल करनाल से करेगी चुनावी श्रीगणेश, मनोहर उतरेंगे मैदान में

11:03 AM Mar 18, 2024 IST
भाजपा कल करनाल से करेगी चुनावी श्रीगणेश  मनोहर उतरेंगे मैदान में
Advertisement

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 17 मार्च
पूर्व मुख्यमंत्री और करनाल से भाजपा के लोकसभा प्रत्याशी मनोहर लाल खट्‌टर मंगलवार को अपने प्रचार अभियान का श्रीगणेश करेंगे। वे घरौंडा से चुनावी अभियान शुरू करेंगे। इसके लिए सभी तैयारियां हो चुकी हैं। मुख्यमंत्री पद छोड़ने के तीन दिन बाद ही मनोहर लाल ने मुख्यमंत्री आवास भी खाली कर दिया। अब उनका बसेरा करनाल में ही रहेगा। उन्होंने करनाल में किराये का मकान लिया है।
इस कार्यक्रम में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्‌डा के भी आने की संभावना है। वहीं मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के अलावा करनाल के मौजूदा सांसद संजय भाटिया, घरौंडा विधायक हरविंद्र सिंह कल्याण के अलावा कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे। इस कार्यक्रम में चूंकि नड्‌डा के आने की उम्मीद है, ऐसे में प्रदेश नेतृत्व की अहम बैठक भी होगी। इसमें लोकसभा चुनावों की रणनीति पर विचार-विमर्श किया जाएगा। कुरुक्षेत्र, रोहतक, सोनीपत व हिसार सीटों पर प्रत्याशियों को लेकर भी मंथन हो सकता है। पार्टी हाईकमान में भी इन चारों सीटों को लेकर विचार-विमर्श चल रहा है। हरियाणा में लोकसभा के चुनाव क्योंकि छठे चरण में होने हैं, ऐसे में पार्टी को प्रत्याशियों का चयन करने के लिए समय मिल गया है। इन चारों सीटों के लिए भाजपा विभिन्न चेहरों पर गंभीरता से मंथन कर रही है। जातिगत समीकरणों की वजह से टिकटों की घोषणा होने में देरी हो रही है। पार्टी इस बात को लेकर भी दुविधा में है कि हिसार से जाट प्रत्याशी उतारा जाए या इस बार रोहतक से जाट समाज के उम्मीदवार पर दांव लगाया जाए।
अभी तक की कवायद के हिसाब से तो हिसार से ही किसी जाट चेहरे को मैदान में उतारने की अधिक संभावना है। हिसार के साथ रोहतक सीट जुड़ी होने की वजह से हिसार में जाट उम्मीदवार आने के बाद रोहतक में ब्राह्मण या यादव उम्मीदवार पर दांव लगाया जा सकता है। मौजूदा सांसद डॉ. अरविंद शर्मा के अलावा और भी नामों पर चर्चा चल रही है। फिल्म अभिनेता रणदीप हुड्‌डा का नाम भी चर्चाओं में बना हुआ है। उनकी माता आशा हुड्‌डा द्वारा चंडीगढ़ में पूर्व सीएम मनोहर लाल के साथ बैठक किए जाने की भी खबरें हैं। इसी तरह सोनीपत सीट को लेकर भी भाजपा दुविधा में है।
मोटे तौर पर यहां से किसी ब्राह्मण को ही उतारे जाने की संभावना है। यह भी कहा जा रहा है कि अरविंद शर्मा की अगर रोहतक से टिकट कटती है तो वे सोनीपत से मैदान में आ सकते हैं। वहीं योगेश्वर दत्त और मोहन लाल बड़ौली का नाम भी चर्चाओं में बना हुआ है। वैश्य कोटे से पूर्व कैबिनेट मंत्री कविता जैन के नाम पर चर्चा है। भाजपा अगर कुरुक्षेत्र से किसी वैश्य को टिकट देती है तो सोनीपत में ब्राह्मण उम्मीदवार अाना तय हो जाएगा। कुरुक्षेत्र में किसी सिख को चुनाव लड़वाए जाने पर भी चर्चा हो रही है। पिछले कुछ दिनों में वरिष्ठ नेता जयभगवान शर्मा ‘डीडी’ का नाम भी कुरुक्षेत्र से लिया जाने लगा है। बहरहाल, करनाल से चुनावी श्रीगणेश करने के बाद मनोहर लाल फील्ड में ही एक्टिव रहेंगे। उनका प्रदेश के सभी दस संसदीय सीटों पर प्रचार करने का कार्यक्रम है। इस बार भाजपा पीएम नरेंद्र मोदी की ‘गारंटी’ और मनोहर लाल के कार्यकाल के दौरान हुए कार्यों और फैसलों को लेकर मतदाताओं के बीच जाएगी।

केंद्रीय नेता करेंगे प्रचार

जेपी नड्‌डा का सोमवार को रोहतक आने का कार्यक्रम था, लेकिन वह रद्द हो गया। अब उनके करनाल आने की उम्मीद है। इस दौरान भाजपा चुनावी रूपरेखा तैयार करेगी। चुनाव प्रचार में पीएम नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी के अलावा कई केंद्रीय नेताओं का आना होगा। चुनाव छठे चरण में होने की वजह से मोदी और शाह के कार्यक्रम बाद में तय किए जाएंगे। पार्टी सभी दस सीटों के लिए प्रचार अभियान तैयार कर रही है।

Advertisement

एक, दूजे के लिए वोट मांगेंगे मनाेहर, नायब

हरियाणा में यह पहला मौका होगा जब मौजूदा और पूर्व मुख्यमंत्री एक साथ भी और एक-दूसरे के लिए भी वोट मांगते नजर आएंगे। करनाल लोकसभा क्षेत्र से पूर्व सीएम मनोहर लाल चुनाव लड़ेंगे। वहीं करनाल हलके में होने वाले उपचुनाव में सीएम नायब सिंह सैनी प्रत्याशी होंगे। ऐसे में दोनों एक-दूसरे के लिए प्रचार करते दिखेंगे। मनोहर लाल 9 साल साढ़े 4 महीने तक करनाल से विधायक रहे हैं।

सीएम सिटी ही रहोगा करनाल

मुख्यमंत्री पद छोड़ने के बाद मनोहर लाल द्वारा करनाल हलके से इस्तीफा दिए जाने की भनक किसी को नहीं थी। उनके ‘लेफ्ट-राइट’ भी उनके इस फैसले से अनजान थे। 13 मार्च को विधानसभा सत्र में नायब सरकार को बहुमत हासिल होने के बाद मनोहर लाल ने कुछ देर के लिए अपनी बात रखी। उनका विधानसभा में यह आखिरी दिन था। अपनी बात पूरी करने के साथ ही मनोहर लाल ने करनाल से इस्तीफा देने का ऐलान कर दिया। उनके साथ बैठे सीएम नायब सिंह सहित सभी विधायक भी उनके इस कदम से सहम गए। पार्टी नेतृत्व तक को इस बात का अंदाजा नहीं था। यह खबर वायरल होते ही सबसे पहले भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्‌डा का उनके पास फोन आया। उन्होंने भी हैरानी जताते हुए इसके बारे में पूछा तो मनोहर लाल ने कहा – मैंने तो पहले ही कहा था यह फैसला मुझ पर छोड़ दो कि नायब सिंह सैनी कैसे टर्म पूरी करेंगे। यानी करनाल को सीएम सिटी बनाए रखने के अपने ऐलान को मनोहर ने इस तरीके से पूरा करने की कोशिश की।

Advertisement

करनाल लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे पूर्व सीएम मनोहर लाल का अभिनंदन किया जाएगा। घरौंडा अनाज मंडी में जनसभा का आयोजन किया जाएगा। इसी दिन पूर्व मुख्यमंत्री अपने चुनावी प्रचार का श्रीगणेश करेंगे।
-हरविंद्र कल्याण, घरौंडा विधायक व करनाल लोस संयोजक

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×