मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

महासंपर्क अभियान के जरिये प्रदेश में चुनावी गर्मी बढ़ाएगी भाजपा

01:36 PM Jun 06, 2023 IST
Advertisement

चंडीगढ़, 5 जून (ट्रिन्यू)

हरियाणा में भाजपा ने महासंपर्क अभियान के जरिये चुनावी बिगुल बजाने की योजना तैयार की है। इस पूरे माह चलने वाले अभियान के जरिये पार्टी सभी 10 लोकसभा क्षेत्रों को कवर करेगी। इसके लिए लोकसभा क्षेत्रवार रैलियां करने का निर्णय लिया है। इन रैलियों में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का आना तय भी हो गया है। हालांकि पीएम नरेंद्र मोदी के आने पर अभी संशय है। हालांकि प्रदेश भाजपा उन्हें हरियाणा में आमंत्रित करने की कोशिश कर रही है।

Advertisement

मोदी सरकार के 9 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में यह महासंपर्क अभियान चलाया जा रहा है। सीएम मनोहर लाल ने महासंपर्क अभियान के चलते ही अपने जनसंवाद कार्यक्रम को जून में स्थगित करने का निर्णय लिया था। वे जुलाई में फिर से फील्ड में उतरेंगे। इससे पहले पार्टी महासंपर्क के जरिये पूरे प्रदेश में पहुंच बना लेगी। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के सिरसा संसदीय क्षेत्र की रैली में आने की उम्मीद है।

प्रदेश इकाई की ओर से पीएम नरेंद्र मोदी, अमित शाह, राजनाथ सिंह व नितिन गडकरी सहित कई दिग्गज नेताओं को हरियाणा लगाने की योजना बनाई हुई है। बताते हैं कि केंद्रीय नेतृत्व ने अमित शाह के दौरे को मंजूरी दे दी है। महासंपर्क अभियान के तहत अमित शाह 18 जून को सिरसा रैली को संबोधित करेंगे। केंद्रीय जल संसाधन मंत्री गजेंद्र शेखावत को इस संसदीय क्षेत्र के कार्यक्रमों की जिम्मेदारी सौंपी है। भाजपा 30 जून तक महासंपर्क अभियान चला रही है, जिसमें पार्टी केंद्र व राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों से संपर्क साध रही है और मिशन 2024 की तैयारी के लिए माहौल तैयार करने में लगी है। हरियाणा के बाकी नौ लोकसभा क्षेत्रों में भी महाजनसंपर्क अभियान, रैलियों व बैठकों की जिम्मेदारी पार्टी ने सौंप दी है। भाजपा ने दो पूर्व मुख्यमंत्रियों को हरियाणा भेजा है।

हरियाणा मामलों के प्रभारी एवं त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब 4 लोकसभा क्षेत्रों में महासंपर्क अभियान, बैठकों व रैलियों की जिम्मेदारी संभालेंगे। उन्हें गुरुग्राम, महेंद्रगढ़-भिवानी, हिसार व फरीदाबाद लोकसभा सौंपे गए हैं। देब हिसार संसदीय क्षेत्र में अपने दौरे आरंभ भी कर चुके हैं। हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को 3 लोकसभा क्षेत्रों करनाल, कुरुक्षेत्र और अम्बाला की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल के साथ जयराम ठाकुर करनाल में पार्टी कार्यकर्ताओं से मुलाकात कर अपनी जिम्मेदारी की शुरुआत कर चुके हैं। मुख्यमंत्री दो दिन करनाल जिले में रहे हैं और पार्टी कार्यकर्ताओं से जयराम ठाकुर के साथ उन्होंने संवाद स्थापित किया है। सिरसा जिले में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आ रहे हैं। सिरसा को इनेलो नेताओं ओमप्रकाश चौटाला, अभय सिंह चौटाला व जजपा नेताओं अजय चौटाला और दुष्यंत चौटाला का गढ़ माना जाता है।

जाट बहुल संसदीय क्षेत्रों में गिने जाने वाले रोहतक और सोनीपत संसदीय क्षेत्र में रैलियों की जिम्मेदारी केंद्रीय मंत्री संजीव बाल्यान को सौंपी है। रोहतक से भाजपा के डॉ. अरविंद शर्मा और सोनीपत से रमेश चंद्र कौशिक सांसद हैं। 2019 के लोकसभा चुनावों में भाजपा ने पूरी प्लानिंग और रणनीति के तहत इन दोनों सीटों पर ब्राह्मण नेताओं को चुनाव लड़वाया था।

सभी लोकसभा क्षेत्रों में बड़ी रैलियां : देब

हांसी (निस) : हरियाणा में 30 जून तक 13 बड़े कार्यक्रम तय किए गए हैं। प्रदेश भाजपा प्रभारी बिप्लब देब ने सोमवार को यहां पत्रकारों से बातचीत में इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस दौरान रैली, व्यापारी संगठनों से बातचीत, वरिष्ठ कार्यकर्ताओं के साथ संपर्क, 21 जून को योग दिवस सहित अन्य आयोजन होंगे। जून माह में ये कार्यक्रम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केन्द्र सरकार के 9 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में किए जाएंगे। प्रदेश के हर लोकसभा क्षेत्र में बड़ी रैली होगी जिसके तहत 18 जून को सिरसा में केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह की रैली रखी गई है।

Advertisement
Advertisement