For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

भाजपा ने बजट का किया स्वागत, विपक्ष बोला- उम्मीदों पर फेरा पानी

10:43 AM Feb 02, 2024 IST
भाजपा ने बजट का किया स्वागत  विपक्ष बोला  उम्मीदों पर फेरा पानी
Advertisement

सोनीपत/ हिसार/ गुरुग्राम/ जींद, 1 फरवरी (हप्र)
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा लोकसभा में प्रस्तुत किए बजट का जहां भाजपा सांसद, विधायकों व नेताओं ने दिल खोलकर स्वागत किया है। भाजपा नेताओं ने इसको विकास की दिशा में मील का पत्थर बताया। भाजपा नेताओं ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पिछले 10 साल में केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों का लाभ लेकर देश के 25 करोड़ लोग गरीबी रेखा से बाहर हुए है। ऐसा इसलिए संभव हो पाया है क्योंकि पिछले 10 वषों में प्रधानमंत्री ने अंत्योदय उत्थान की सोच को आगे बढ़ाते हुए ऐतिहासिक फैसले लिए हंै। वहीं कांग्रेस ने इसे चुनावी बजट करार दिया। उनका कहना है कि इससे जनता को कोई भला नहीं होने वाला।

रमेश कौशिक

सांसद रमेश कौशिक ने अंतरिम बजट को लोक हितकारी बजट बताते हुए स्वागत किया। उन्होंने कहा कि वर्ष 2047 तक देश को विकसित बनाने संकल्प पर आधारित इस बजट में देश के गरीब, युवा, महिला तथा किसान के कल्याण पर पूरा ध्यान दिया गया है।

Advertisement

मोहनलाल बड़ौली

राई विधायक मोहनलाल बड़ौली ने अंतरिम बजट का स्वागत करते हुए कहा कि इस बजट से देश को विकसित राष्ट्र बनने की राह में आगे बढऩे में मजबूती देगा। इससे हमारा भारत मजबूत लोकतंत्र, युवा शक्ति तथा विविधता की ताकत से आगे बढ़ते हुए निश्चित रूप से वर्ष-2047 तक विकसित राष्ट्र बनेगा।

कुलदीप बिश्नोई

पूर्व सांसद कुलदीप बिश्नोई ने बजट को बेहतरीन करार दिया है। उन्होंने कहा कि बजट में देश के अन्नदाता, गरीब, महिलाओं युवाओं पर फोकस किया गया है। सरकार ने देश के 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है और 34 लाख करोड़ रूपए खर्च किए हैं।

Advertisement

डॉ. आशा खेदड़

आशा खेदड़

भाजपा जिला अध्यक्ष डॉ. आशा खेदड़ ने केंद्र सरकार द्वारा पेश किए गए बजट को हर वर्ग का हितैषी बताया है। उन्होंने कहा कि यह बजट वर्ष 2047 तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने का रोडमैप तैयार करता है।

निर्मल चौधरी

विधायक निर्मल चौधरी ने अंतरिम बजट को महिला सशक्तीकरण पर आधारित बजट बताते हुए उसका स्वागत किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने दर्शाया है कि नारी शक्ति का आत्मनिर्भर और सशक्त होना सबसे जरूरी है। इस बार केंद्र सरकार ने बजट में नारी सशक्तिकरण पर विशेष ध्यान दिया है।

कविता जैन

पूर्व कैबिनेट मंत्री कविता जैन ने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की तरफ से प्रस्तुत किया गया बजट सर्वहितैषी है। बजट में गरीब, महिला, युवा और किसान सहित सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है। अंतरिम बजट में नारी सशक्तिकरण पर विशेष ध्यान दिया है। उन्होंने कहा कि देश में जारी विकास और जनकल्याण के कार्यों से 25 करोड़ आबादी गरीबी रेखा से बाहर आई है, जो कि एक बड़ी उपलब्धि है।

विपक्ष को नहीं भाया

सुरेंद्र पंवार

विधायक सुरेंद्र पंवार ने कहा कि केंद्र सरकार ने जनता के हितों को ध्यान में रखकर नहीं बल्कि सिर्फ चुनावों को देखते हुए चुनावी बजट पेश किया है। जनता बजट को स्वीकार नहीं करेगी। अहम मुद्दों पर बजट में ध्यान नहीं दिया गया। चुनावी साल में सर्वहित वाले बजट की उम्मीद कर रहे थे मगर केंद्र के अंतरिम बजट ने हर वर्ग को निराश किया है।

बजरंग गर्ग

हरियाणा व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष बजरंग गर्ग ने कहा कि भाजपा की 9.5 साल की केंद्रीय सरकार ने व्यापारी, उद्योगपति व आम जनता को कोई राहत नहीं दी है। इस बजट में न ही इनकम टैक्स की छूट बढ़ाई गई और न ही इनकम टैक्स की स्लैब की दरों में किसी प्रकार की रियायत दी गई और न ही जीएसटी की दरों में कोई कमी की गई है।

कै.अजय सिंह

प्रदेश के पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव ने इस अंतरिम बजट को निराशाजनक करार देते हुए कहा कि इसमें आम जनता के लिए कुछ भी नहीं है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किया गया अग्रिम बजट दिशाहीन, निराश और अप्रगतिशील बजट है। इस बजट से किसे फायदा होगा, इससे न गरीब को, न नौकरी की तलाश में भटक रहे युवा को, न नौकरी से निकाले गए युवाओं को और न ही बड़ी संख्या में टैक्सपेयर को फायदा हुआ होगा। गृहिणियों के लिए भी इस बजट में कुछ खास नहीं है। मनरेगा का बजट भी घटाया गया है।

लाभ िसंह सिद्दू

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य लाभसिंह सिद्धू ने कहा कि इस बजट में कृषि क्षेत्र को उपेक्षित कर किसानों के हितों की अनदेखी की गई है। कांग्रेस पार्टी में ओबीसी मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष रमेश सैनी व युवा कांग्रेस नेता नरेंद्र खर्ब ने इस बजट में कृषि क्षेत्र के लिये रखे गए मात्र 1.27 लाख करोड़ के बजट को किसानों के साथ मजाक बताया है।

केंद्र का बजट जनकल्याणकारी : कर्मवीर सैनी

कर्मवीर सैनी, प्रदेश प्रवक्ता, भाजपा

जींद(जुलाना), 1 फरवरी (हप्र)
भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता कर्मवीर सैनी ने अंतरिम बजट किसान, गरीब, नारी, युव शक्ति की गति का  प्रतिबिंब बताया है। उन्होंने कहा कि बजट के माध्यम से सरकार ने विकास का संकल्प लिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा किए अनेक उपाय निश्चित ही हमारे अन्नदाता का जीवन स्तर और ऊंचा उठाएंगे। यह बजट आम आदमी के हित और गरीब का कल्याण करने वाला है। बृहस्पतिवार को कर्मवीर सैनी ने कहा कि अंतरिम बजट में सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास भावना परिलक्षित होती है। किसानों के कल्याण के लिए एक से एक अनेक ठोस कदम पिछले कुछ सालों में उठाए गए हैं। इनमें प्रधानमंत्री किसान निधि योजना अत्यंत महत्वपूर्ण है। इस योजना के तहत 11.80 करोड़ किसानों को सीधा लाभ पूरी पारदर्शिता के साथ हो रहा है। फसल बीमा योजना के तहत चार करोड़ किसानों को सुरक्षा कवच प्रदान किया है।
केंद्रीय बजट विकसित भारत की दिशा में एक मील का पत्थर साबित होगा। कर्मवीर सैनी ने कहा कि बजट में गरीब, महिलाएं एवं युवा और अन्नदाता पर फोकस करना है। इसी दिशा में केंद्रीय बजट में किराए के मकानों, झुगियों व अनाधिकृत कॉलोनियों में रहने वाले लोगों की सहायता से सरकार एक योजना शुरू करेगी।
इसके लिए अलग से अधिसूचना जारी की जाएगी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×