मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

भाजपा अध्यक्ष नड्डा का बढ़ सकता है कार्यकाल

07:08 AM Jun 12, 2024 IST
पदभार ग्रहण करते केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा। साथ हैं मंत्री अनुप्रिया पटेल एवं प्रतापराव गणपतराव जाधव। - प्रेट्र

नयी दिल्ली, 11 जून (एजेंसी)
भाजपा नये सदस्यता अभियान की शुरुआत के साथ व्यापक संगठनात्मक बदलावों की प्रक्रिया जल्द ही शुरू करने वाली है। इस कड़ी में राज्यों में आंतरिक चुनाव होंगे और उसके बाद नये पार्टी अध्यक्ष का चुनाव होगा। हालांकि, भाजपा के संविधान में हाल में संशोधन कर पार्टी की शीर्ष इकाई संसदीय बोर्ड को ‘आपातकालीन’ परिस्थितियों में अध्यक्ष व उसके कार्यकाल से संबंधित फैसला करने की शक्ति दे दी गयी है।
सूत्रों ने बताया कि पार्टी का संसदीय बोर्ड जेपी नड्डा के स्थान पर नये अध्यक्ष के चयन के लिए चुनाव प्रक्रिया पूरी होने तक उनका कार्यकाल बढ़ा सकता है। नड्डा को केंद्रीय मंत्रिमंडल में स्वास्थ्य, रसायन और उर्वरक मंत्री के रूप में शामिल किए जाने के बाद भाजपा में नये अध्यक्ष का चुनाव आवश्यक हो गया है। साल 2019 के लोकसभा चुनावों के दौरान भाजपा के अध्यक्ष अमित शाह को जब सरकार में गृह मंत्री बनाया गया था, तो नड्डा को इसका कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया गया था। बाद में जनवरी 2020 में वह पार्टी के पूर्णकालिक अध्यक्ष चुने गए। इसलिए यह संभावना भी बनती है कि पार्टी किसी को कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त कर दे।

Advertisement

Advertisement