मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

भाजपा ने किया शिक्षा का बंटाधार : हुड्डा

07:25 AM Sep 05, 2024 IST

चंडीगढ़, 4 सितंबर (ट्रिन्यू)
पूर्व मुख्यमंत्री व नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि कांग्रेस ने राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर के संस्थानों की स्थापना करके हरियाणा को शिक्षा का हब बनाया था, लेकिन भाजपा ने पूरे शिक्षा तंत्र का बंटाधार कर दिया। कांग्रेस ने देश का हरेक बड़ा शिक्षण संस्थान हरियाणा में स्थापित किया था। जबकि पूरे दस साल में भाजपा प्रदेश में एक भी बड़ा संस्थान नहीं बना पाई। भाजपा राज के दौरान प्रदेश के इतिहास में पहली बार हुआ, जब छोटे-छोटे बच्चों को अपने स्कूल बचाने और टीचर्स की मांग के लिए अपने स्कूलों के बाहर धरना-प्रदर्शन और भूख हड़ताल करनी पड़ी।
बुधवार को नयी दिल्ली में शिक्षकों के एक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के दौरान उन्होंने यह बात कही। प्रतिनिधिमंडल ने हुड्डा को कॉलेज व यूनिवर्सिटी के स्तर पर पेश आ रही समस्याओं के बारे में बताया। हुड्डा ने उन्हें समाधान का भरोसा दिलाते हुए कहा कि कांग्रेस हरियाणा को शिक्षा के क्षेत्र में देश का नंबर-वन राज्य बनाना चाहती है। पिछले कार्यकाल के दौरान उनकी सरकार ने इसकी शुरुआत भी कर दी थी।
इसके लिए आईआईटी दिल्ली का एक्सटेंशन कैंपस, आईआईएम, केंद्रीय पेट्रोरसायन अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी संस्थान (सिपेट), नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन (एनआईडी) कुरुक्षेत्र, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी पंचकूला जैसे हरियाणा में लाए गए। कांग्रेस कार्यकाल में एम्स, आईआईटी, ट्रिपल आईटी, आईआईएम, एनआईडी, आईएचएम, निफ्ट सहित कई राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय संस्थान हरियाणा को मिले। इसके चलते विद्यार्थियों को खासा लाभ हुआ और प्रदेश में शिक्षा का स्तर सुधरा। लेकिन प्रदेश में भाजपा सरकार आने के बाद आज तक एक भी ऐसा कोई संस्थान प्रदेश में नहीं बना।
यहां तक कि भाजपा पहले स्थापित स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटीज में पूरा स्टाफ देने में नाकाम साबित हुई। हुड्डा ने बताया कि कांग्रेस कार्यकाल के दौरान प्रदेश में 12 नये सरकारी विश्वविद्यालय स्थापित हुए। लेकिन भाजपा सरकार के दौरान कोई बड़ा विश्वविद्यालय प्रदेश को नहीं मिला। कांग्रेस ने केंद्रीय विश्वविद्यालय महेंद्रगढ़, 154 नये पॉलिटेक्निक कॉलेज, 56 नये आईटीआई, जिले में डाइट, 4 नये सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज, 2623 नये स्कूल बनाए, एक नया सैनिक स्कूल रेवाड़ी, 6 नये केंद्रीय विद्यालय खोले थे। साथ ही राजीव गांधी एजुकेशन सिटी सोनीपत, नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, 6 मेडिकल कॉलेज, गोहाना महिला मेडिकल कॉलेज जैसे संस्थान भी कांग्रेस की ही देन है।

Advertisement

Advertisement