मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

ऑपरेशन ब्लू स्टार के लिए भाजपा ने दबाव बनाया था : चन्नी

08:49 AM Sep 14, 2024 IST
नयी दिल्ली में पत्रकारों से मुखातिब पंजाब के पूर्व सीएम एवं कांग्रेस नेता चरणजीत सिंह चन्नी। साथ हैं पंजाब विस में नेता प्रतिपक्ष प्रताप सिंह बाजवा। - मुकेश अग्रवाल

नयी दिल्ली, 13 सितंबर (एजेंसी)
कांग्रेस सांसद और पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने शुक्रवार को कहा कि वर्ष 1984 में स्वर्ण मंदिर में की गई सैन्य कार्रवाई (ऑपरेशन ब्लू स्टार) ‘गलत’ थी और इसके लिए उनकी पार्टी माफी भी मांग चुकी है। उन्होंने यह दावा भी किया कि उस समय भाजपा ने हरमंदिर साहब पर ‘अटैक’ के लिए फौज भेजने की खातिर दबाव बनाया था, जिसके लिए उसे माफी मांगनी चाहिए। चन्नी ने यहां कांग्रेस नेता जगदीश टाइटलर के मामले से जुड़े सवाल के जवाब में यह टिप्पणी की।
यह पूछे जाने पर कि कांग्रेस ने टाइटलर को अभी तक क्यों नहीं निकाला तो चन्नी ने कहा, ‘भाजपा 10 साल से सत्ता में होने के बावजूद दंगों के लिए जिम्मेदार लोगों को सजा क्यों नहीं दिलवा सकी? चन्नी का कहना था, ‘मैं कांग्रेस मुख्यालय में बैठकर कह रहा हूं कि 1984 में हरमंदिर साहब पर हुआ ‘अटैक’ गलत था। भाजपा क्यों नहीं मानती कि ‘अटैक’ कराने के पीछे उसका एक बहुत बड़ा आंदोलन था।’ उन्होंने दावा किया कि भाजपा ने उस समय सरकार पर दबाव बनाया। पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी ने अपनी पुस्तक ‘माई कंट्री, माई लाइफ’ में यह कहा है कि उन्होंने सैन्य कार्रवाई के लिए आंदोलन चलाया था। चन्नी के अनुसार, भारत रत्न से सम्मानित आरएसएस के एक नेता ने 1984 में कहा था कि सिख विरोधी दंगे आक्रोश का परिणाम थे। कांग्रेस नेता ने कहा कि भाजपा और आरएसएस को सिखों से और हरमंदि‍र साहब जाकर माफी मांगनी चाहिए।

Advertisement

Advertisement