मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

 मनोहर नीतियों से रिपीट हुई भाजपा सरकार

07:29 AM Oct 17, 2024 IST
पंचकूला में भाजपा विधायक दल की बैठक की अध्यक्षता करते केंद्रीय गृह मंत्री एवं केंद्रीय पर्यवेक्षक अमित शाह। -प्रेट्र
ट्रिब्यून न्यूज सर्विस
चंडीगढ़, 16 अक्तूबर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद अब केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री तथा केंद्रीय बिजली और शहरी विकास मंत्री मनोहर लाल खट्टर के कार्यकाल की खुलकर प्रशंसा की है। बुधवार को पंचकूला स्थित भाजपा कार्यालय में नायब सिंह सैनी को भाजपा विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद अमित शाह ने कहा कि हरियाणा में भाजपा की तीसरी बार सरकार बनाने में मनोहर लाल की नीतियों का सबसे बड़ा रोल रहा है।
बैठक में मौजूद मनोहर लाल की ओर इशारा करते हुए अमित शाह ने कहा कि करीब साढ़े नौ वर्षों के कार्यकाल में मनोहर लाल ने हरियाणा में व्यवस्था परिवर्तन करने का काम किया। जिस हरियाणा में भाई-भतीजावाद, इलाकावाद और जातिवाद की राजनीति होती थी, मनोहर लाल ने उसे बदला। उन्होंने कहा कि मनोहर लाल की बिना पर्ची-खर्ची सरकारी नौकरियां देने की योजना ने हरियाणा के माहौल को पूरी तरह से बदलने का काम किया। मनोहर लाल की नीतियों ने भाजपा के लिए प्रदेश में अच्छा ग्राउंड तैयार किया। गृह मंत्री ने कहा कि पूर्व की सरकार में सरकारी नौकरियों में पर्ची-खर्ची सिस्टम चलता था। यानी नौकरियों में भ्रष्टाचार भी होता था और सिफारिश के आधार पर नौकरियां मिलती थीं। मनोहर लाल ने ‘सबका साथ, सबका विकास’ और ‘हरियाणा एक, हरियाणवी एक’ को चरितार्थ करते हुए पूरे प्रदेश में समान विकास किया। गांवों में हुए विकास कार्यों का जिक्र करते हुए अमित शाह ने कहा कि प्रदेश में अगर किसी गांव में सबसे कम भी काम हुआ है, तो वहां भी आठ करोड़ रुपये खर्च हुए हैं।
मनोहर लाल ने छत्तीस बिरादरी को साथ लेकर सरकार चलाई। उन्होंने कहा कि देश की जनता पहले ही नरेंद्र मोदी को लगातार तीसरी बार देश का प्रधानमंत्री बना चुकी है। अब हरियाणा में भी लगातार तीसरी बार डबल इंजन की सरकार बनी है। उन्होंने कहा कि भाजपा चुनावी घोषणा पत्र में किए गए अपने सभी वादों को पूरा करेगी। दस वर्षों में जिस तरह से मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा ने विकास की बुलंदियों को छुआ, अब नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में हरियाणा आगे बढ़ेगा।  अमित शाह ने कांग्रेस को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि कांग्रेस ने चुनावों में किसानों को गुमराह करने का काम किया। उन्होंने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार ने किसानों की फसलों को एमएसपी पर खरीदा है। हरियाणा देश का पहला ऐसा राज्य है, जहां 24 फसलों को एमएसपी पर खरीदा जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसानों की खुशहाली के लिए जितना काम भाजपा ने किया है, उतना पूर्व की सरकारें कभी नहीं कर पाईं।

अग्निवीरों को देंगे नौकरी

गृह मंत्री अमित शाह  ने कहा कि कांग्रेस ने अग्निवीरों को भड़काने में भी कोई कसर नहीं छोड़ी। यह योजना युवाओं के लिए ही है। अग्निवीर योजना से देश की सेनाएं और भी जवान और मजबूत होंगी। अपनी गारंटी को दोहराते हुए अमित शाह ने कहा कि चार वर्षों की नौकरी के बाद वापस लौटने वाले हरियाणा के सभी अग्निवीरों को केंद्र और हरियाणा सरकार में पक्की सरकारी नौकरी दी जाएगी। एक भी अग्निवीर को छोड़ा नहीं जाएगा। सेनाओं में हर दसवां सैनिक हरियाणा से होने का उल्लेख करते हुए शाह ने कहा कि हरियाणा के किसानों और जवानों का देश के विकास में सबसे बड़ा योगदान है।
Advertisement
Advertisement