For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

प्रदेश के 729 स्कूलों में बनेगी बॉयो व केमिस्ट्री की लैब

08:37 AM Jun 27, 2024 IST
प्रदेश के 729 स्कूलों में बनेगी बॉयो व केमिस्ट्री की लैब
Advertisement

चंडीगढ़, 26 जून (ट्रिन्यू)
हरियाणा सरकार ने स्कूलों में विज्ञान शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए साइंस स्ट्रीम के 729 क्लस्टर स्कूलों में जल्द ही बायोलॉजी और केमिस्ट्री लैब में नये उपकरण लगाने का फैसला किया है। इसके लिए लगभग 30 करोड़ रुपये की मंजूरी प्रदान की गई।
मुख्यमंत्री नायब सैनी की अध्यक्षता में हुई हाईपावर परचेज कमेटी (एचपीपीसी) की बैठक में लिए गए फैसले के बारे में बुधवार को जारी जानकारी में सरकार ने बताया कि जनरल साइंस लैब के लिए भी लगभग 10 करोड़ रुपये के उपकरणों की खरीद को मंजूरी दी गई है।
बैठक में कॉलेजों के लिए भी 3836 कंप्यूटर की खरीद के लिए भी लगभग 24 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार बच्चों को गुणवत्तापूर्क शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है और विज्ञान, गणित विषयों पर विशेष फोकस किया जा रहा है।
आपात स्थिति से निपटने के लिए अब हरियाणा पुलिस आधुनिक उपकरणों से लैस होगी। इसके चलते मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में पुलिस विभाग के लिए 8 वाटर कैनन, 9 वज्र वाहन, 14 ट्रक, 3 बुलेट प्रूफ वाहन की खरीद को भी मंजूरी दी गई। इन सभी वाहनों की खरीद पर लगभग 11 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इसके अलावा, 695 कंप्यूटर, 1100 ई-चालान मशीनें और अन्य उपकरणों की खरीद को भी मंजूरी दी गई है। इन पर लगभग 14 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×