मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

भिवानी अब तक 75410 क्िवंटल बाजरे की खरीद, 53990 क्िवंटल का उठान

09:06 AM Oct 17, 2024 IST
भिवानी में बुधवार को अनाज मंडी का निरीक्षण करते एसडीएम डॉ. अशवीर सिंह नैन। -हप्र

भिवानी, 16 अक्तूबर (हप्र)
एसडीएम डॉ. अशवीर नैन ने बुधवार को स्थानीय अनाज मंडी का औचक निरीक्षण किया। एसडीएम ने अधिकारियों को उठान के निर्देश देते हुए कहा कि किसानों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए। एसडीएम ने किसानों और आढ़तियों से बातचीत करके सुविधाओं की हर पहलू पर जांच कर अधिकारियों और आढ़तियों को दिशा निर्देश भी दिए।
एसडीएम ने बताया कि अनाज मंडी में अभी तक 87015 क्विंटल बाजरे की आवक हो चुकी है। इसमें से 75410 क्िवंटल बाजरे की खरीद की गई है। वहीं 53990 क्िवंटल बाजरे का उठान भी कर लिया गया है।
उन्होंने कहा कि अनाज मंडी में प्रशासन द्वारा किसानों को हरसंभव मदद के लिए प्रयास किया जा रहा है। अनाज मंडी में बाजरा फसल खरीद व उठान का कार्य सुचारू से चल रहा है। इस दौरान एसडीएम के साथ मार्केट कमेटी सचिव सुदेश श्योराण, खरीद एजेंसी हरियाणा वेयर हाउस कॉर्पोरेशन के मैनेजर रोहताश लाम्बा और खरीद कार्य से जुड़े अन्य अधिकारी और कर्मचारी मौजूद थे। एसडीएम ने कहा कि किसानों को सुविधा के अनुसार फसल ब्रिक्री के लिए गेट पास व ऑनलाइन प्लेट फार्म प्रणाली पर अपलोड मेरी फसल मेरा ब्यौरा के अनुसार फसल खरीद सुनिश्चित करें।

Advertisement

फसल खरीद को लेकर संतुष्ट दिखे किसान व आढ़ती

चरखी दादरी की अनाज मंडी में बुधवार को लगी बाजरे की ढेरियां। -हप्र

चरखी दादरी (हप्र) :

चरखी दादरी जिला की मंडियों में इस समय जहां बाजरा व कपास फसलों की बंपर आवक हो रही है वहीं फसल खरीद को लेकर व्यवस्थाओं को लेकर किसान व आढ़ती संतुष्ट दिखाई दिये। मंडियों के समक्ष जहां लाइनें नदारद रहीं, वहीं किसानों की फसलों की खरीद के 72 घंटों में सीधे बैंक खातों में भुगतान हो रहा है। किसान व आढ़तियों ने सरकार द्वारा की गई व्यवस्थाओं को लेकर कहा कि इस बार फसल खरीद प्रक्रिया बेहतर रही है। यहीं कारण है कि किसान तुरंत मंडी में आते हैं और बिना झंझट फसल बेच रहे हैं।

Advertisement

मंडी अटेली मौसम को लेकर किसानों, आढ़तियों में चिंता

मंडी अटेली में बुधवार को बारिश से बचाव के लिए शेड में रखा बाजरा। -निस

मंडी अटेली (निस) :

सरकार द्वारा खरीफ सीजन की फसल बाजरे की सरकारी खरीद अटेली अनाज मंडी में जारी है। खरीफ सीजन की बाजरे की सरकारी खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य पर आढ़तियों के माध्यम से वेयर हाउस एजेंसी 2625 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से खरीद कर रही है। कार्यकारी अधिकारी एवं सचिव सुनीता देवी, खरीद एजेंसी वेयर हाउस के परचेजर नवल कुमार, सहायक सचिव संजय व मंडी सुपरवाइजर अनिल कुमार ने खरीद में सहयोग किया। सचिव सुनिता देवी ने बताया कि 250359 क्विंटल बाजरे की आवक हो चुकी है। मंडी में 12278 गेट पास कट चुके है तथा बुधवार को 479 गेट पास कटे। उन्होंने बताया कि बाजरे में अधिक नमी न हो, बाजरा अधकचरा, बदरंग नहीं हो तथा साफ सुथरा होना चाहिए। उन्होंने बताया कि अटेली अनाज मंडी में ई खरीद पोर्टल से रजिस्ट्रेशन व मार्केट कमेटी द्वारा ई-खरीद पर कटे हुए टोकन की बाजरे की खरीद हुई। परचेजर नवल ने बताया कि मंडी में खरीदे गये बाजरे का उठान जारी है।

जींद 56850 मीट्रिक टन धान की खरीद

जींद (हप्र) :

जिला जींद की मंडियों व खरीद केन्द्रों में अब तक खरीद एजेंसियों द्वारा 56850 मीट्रिक टन धान की सरकारी खरीद की जा चुकी है। इसमें से फूड एंड सप्लाई ने 49994 एमटी, हैफेड ने 5945 और एचडब्ल्यूसी ने 911 मीट्रिक टन धान की खरीद की है। एजेंसियों द्वारा अब तक 5247 किसानों की धान की फसल को खरीदा गया है।
उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा ने बुधवार को बताया कि जिला की मंडियों व खरीद केन्द्रों पर अब तक हुई 56850 मीट्रिक टन धान में से फूड सप्लाई विभाग ने 12252 मीट्रिक टन, हैफेड ने 1217 मीट्रिक टन और एचडब्ल्यूसी ने 18 मीट्रिक टन धान की लिफ्टिंग कर ली है। उपायुक्त ने अधिकारियों व एसडीएम को निर्देश दिए कि सभी अपनी-अपनी मंडियों में मौके पर जाकर प्रशासन द्वारा दी जा रही सुविधाओं का मूल्यांकन करें। फील्ड में जाकर किसानों, व्यापारियों की समस्याओं को सुनें और उनका मौके पर समाधान करने का प्रयास करें।

Advertisement